logo-image

Bihar Weather Update Today: आज से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम, 4 मार्च तक अलर्ट जारी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में फरवरी के आखिरी दिन हवा में ठंडक और सूरज में तेज गर्मी का एहसास हुआ. वहीं, मार्च की शुरुआत बादलों की आवाजाही के साथ होगी.

Updated on: 01 Mar 2024, 01:06 PM

highlights

  • आज से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम
  • इन जिलों में 2 से 4 मार्च तक बारिश की संभावना
  • 3 और 4 मार्च को पटना समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में फरवरी के आखिरी दिन हवा में ठंडक और सूरज में तेज गर्मी का एहसास हुआ. वहीं, मार्च की शुरुआत बादलों की आवाजाही के साथ होगी. उत्तर-पूर्वी ईरान और आसपास के इलाकों में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार से राजधानी और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा 2 से 4 मार्च तक राजधानी समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज पछुआ हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update Today: बिहार के 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें IMD का नया अपडेट

लोगों रहें सावधान 

आपको बता दें कि उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-पश्चिम भागों में एक या दो स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना होगा और तापमान में गिरावट के कारण ठंड से सावधान रहना होगा, जबकि बादल छाने और बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. वहीं, 4 फरवरी से मौसम शुष्क होने के साथ ही तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने की संभावना है.

प्री-मानसून होने वाला है शुरू - मौसम विज्ञानी

वहीं आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि प्री-मानसून शुरू हो रहा है और मार्च से मई तक का समय प्री-मानसून सीजन माना जाता है. इस दौरान राज्य में समय-समय पर बारिश होती रहेगी. इस साल उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के कारण राज्य का मौसम प्रभावित हुआ है.

मोतिहारी और किशनगंज में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पटना समेत 15 शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई है. राजधानी का न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, 9.5 डिग्री सेल्सियस के साथ मोतिहारी और किशनगंज में राज्य का सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

वहीं आपको बता दें कि कैमूर, वैशाली, बांका, किशनगंज और जीरादेई को छोड़कर पटना समेत बाकी जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. साथ ही, राजधानी का अधिकतम तापमान क्रमशः 27.3 डिग्री सेल्सियस और 29.5 डिग्री सेल्सियस के साथ, बक्सर में राज्य में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं गुरुवार को दिन में धूप के साथ तापमान में बढ़ोतरी के कारण पटना समेत आसपास के इलाकों में ठंड का असर कम रहा.