logo-image

बिहार समेत 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ALERT

उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस मुश्किल घड़ी में मौसम विभाग की ओर से दी गई खुशखबरी से लोगों की उम्मीद बढ़ गई है.

Updated on: 13 Apr 2024, 12:34 PM

highlights

  • दिल्ली, यूपी-बिहार समेत 20 राज्यों में होगी झमाझम बारिश
  • मौसम विभाग ने कई जिलों में जारी किया अलर्ट 
  •  20 राज्यों में ओलावृष्टि और बर्फबारी

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस मुश्किल घड़ी में मौसम विभाग की ओर से दी गई खुशखबरी से लोगों की उम्मीद बढ़ गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में अब मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, और बिहार सहित कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं, जो लोगों को गर्मी से राहत दिला सकते हैं.

जानें बिहार के मौसम का हाल

आपको बता दें कि विभाग के मुताबिक आज बिहार की राजधानी पटना में बादल छाये रहने की संभावना है. यहां दोपहर और शाम को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 अप्रैल तक राजधानी में मौसम का यही हाल रहने वाला है, जिससे बिहार के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने पहाड़ी जिलों के लिए 13 अप्रैल तक येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार के 9 जिलों के लिए आंधी, बारिश और वज्रपात की चेतावनी

आपको बता दें कि पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने आज भी अलग-अलग समय पर तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें जमुई, बांका, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, रोहतास, औरंगाबाद, गया और कैमूर जिलों में मौसम बिगड़ने की आशंका है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर 13 अप्रैल को भी देखने को मिल सकता है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है.

जानें शनिवार का मौसम अपडेट

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार से राज्य में तेज हवाओं का दौर कम हो जाएगा और मौसम सामान्य होने की संभावना है. हालांकि, कोसी और सीमांचल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अगले 4 से 5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है.

यह भी पढ़ें : PM Modi पर दिए गए अपने बयान से पलटी मीसा भारती, जानें अब क्या दे रही हैं सफाई?

इन राज्यों में 12 अप्रैल तक बारिश होने संभावना

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश और झारखंड समेत मध्य भारत के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है और यह एक प्रेरणादायक खबर है. मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 12 अप्रैल को भी इन राज्यों में बारिश होने की संभावना है, जो कि कृषि और पर्यटन के लिए एक अच्छी खबर है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार और अंडमान-निकोबार आईलैंड में 12 और 13 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जो लोगों के लिए आरामदायक मौसम का संकेत है.

साथ ही, केरल, माहे, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में भी अगले 7 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है, जो लोगों के लिए और भी आनंददायक समाचार है. इससे कृषि के लिए भी बहुत फायदा हो सकता है और मौसम की संबंध में लोगों की चिंता भी कम हो सकती है.

इसके साथ ही अब लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं कि आने वाले दिनों में उन्हें गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. गर्मी के अत्यंत तपदायक मौसम के बाद, बारिश और ओलावृष्टि का आना लोगों के लिए एक बड़ी संतोषजनक खबर है. इससे उन्हें ठंडक मिलेगी और मौसम के संबंध में उनकी परेशानी भी कम होगी. लोगों की आशा है कि बारिश जल्दी हो, ताकि उन्हें गर्मी से राहत मिल सके और वे अपने दिनों को सुखद बना सकें.