logo-image

हैंड हेल्ड स्कैनर से अब गाड़ियों की हो रही जांच, शराब तस्करों पर कसेगा शिकंजा

सभी परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया है. यह हैंड हेल्ड स्कैनर किसी भी वाहन का पूरा एक्सरे कर इसमें लगे डिसप्ले पर दिख जाता है .

Updated on: 07 Dec 2022, 01:20 PM

Chapara:

बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी इसका पालन नहीं हो पता है. पुलिस प्रशासन के हर कोशिश को तस्कर नाकाम कर देते हैं सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें दूसरे राज्यों से आ रही गाड़ी से होती है क्योंकि उनके लिए ये बड़ा ही मुश्किल हो जाता है कि हर गाड़ियों की वो जांच करें इसमें काफी समय लग जाता है जिससे जाम जैसी समस्या हो जाती है लेकिन अब इन सभी समस्या का समाधान निकाल लिया गया है. अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया गया है जिससे अब गाड़ियों की चेकिंग आसान हो जाएगी.

सभी परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया है. यह हैंड हेल्ड स्कैनर किसी भी वाहन का पूरा एक्सरे कर इसमें लगे डिसप्ले पर दिख जाता है . जिससे उत्पाद टीम कम से कम समय में ज्यादा वाहनों की जांच करने में सफल हो रही है. सारण जिले को पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश से जोड़ने वाली जयप्रभा सेतु के पास बने उत्पाद चेकपोस्ट पर इस मशीन से जांच की शुरुआत की गई है. इस दौरान यूपी से आने वाले सभी वाहनों को रोककर इस डिवाइस से ना सिर्फ गहन जांच की गई बल्कि शराब का सेवन कर आ रहे संदेहास्पद लोगों का भी ब्रेथ एनलाइजर से जांच भी किया गया. वहीं, इस जांच के दौरान 12 लोग शराब सेवन के आरोप में पकड़े भी गए हैं.

यह भी पढ़े : BJP ने भागलपुर SP पर लगाया बड़ा आरोप, आरोपी को फांसी देने की उठाई मांग

हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस ना केवल शराब माफियों पर शिकंजा कसा जा सकता है बल्कि अन्य अपराधियों को भी पकड़ने में आसानी होगी जो अपनी गाड़ी में अवैध सामान या हथियार छुपाकर ले जाते हैं जो बड़ी साजिशों को अंजाम देते हैं. अब उन सब अपराधियों पर भी रोक लग जाएगी. 

रिपोर्ट - बिपिन कुमार मिश्रा