logo-image

Urea shortage in Bihar: एक झटके में जलकर राख हुए 200 बोरी यूरिया-खाद

बिहार में जहां खाद और यूरिया कि किल्लत से किसान जुझ रहे हैं, यूरिया-खाद को लेकर राज्यभर में हाहाकार मचा हुआ है.

Updated on: 12 Jan 2023, 03:33 PM

highlights

  • मोतिहारी में बड़ा हादसा
  • 200 बोरी यूरिया-खाद जलकर राख
  • यूरिया की किल्लत से जुझ रहे किसान
  • किसानों की उम्मीद निराशा में बदली

 

Motihari:

Urea shortage in Bihar: बिहार में जहां खाद और यूरिया कि किल्लत से किसान जुझ रहे हैं, यूरिया-खाद को लेकर राज्यभर में हाहाकार मचा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ आग लगने के कारण पैक्स अध्यक्ष के घर पर रखे 200 बोरा यूरिया खाद जल कर राख हो गया है. घटना मोतिहारी के कल्याणपुर प्रखंड के ध्रुव पकड़ी गांव के पैक्स अध्यक्ष सरोज सिंह की है. घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि बुधवार के दिन में पैक्स अध्यक्ष सरोज सिंह के यहां 200 बोरा यूरिया खाद आया था, यह जानकर किसानों में खुशी देखने को मिली. उन्हें आशा थी कि कल लोगों को गेहूं में खाद डालने के लिए मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बुधवार की देर रात्रि करीब दो बचे खाद रखे घर में आग लग गई, जिसके कारण घर में रखा सारे खाद के बोरे बुरी तरह जल गई.

यह भी पढ़ें- बिहार में जातिगत जनगणना के विरोध में SC में एक और याचिका, सुनवाई 20 जनवरी को 

200 बोरी यूरिया-खाद राख
आग की लपेट देख कर आस-पास के लोगों ने घटना की जानकारी सरोज सिंह को दिया. वहीं, रात्रि में ही पंप सेट के सहारे आग पर काबू पाया, तब तक सब जल कर राख हो गया था. आग लगने के मामले जब बीएओ, थानाध्यक्ष से इस संबंध में पूछा गया कि आग कहीं लगी है क्या, तो सभी ने इनकार कर दिया.आग लगने की सूचना किसी के द्वारा हम लोगों को नहीं दी गई. आपके माध्यम से ही घटना की जानकारी मिल रही है.

जांच में जुटी पुलिस

जब इस संबंध में कल्याणपुर बीएओ आशुतोष कुमार से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सरोज सिंह के यहां कल 200 बोरा यूरिया गया था. आग लगने की घटना की जानकारी आपसे ही मिल रही है. घर पर ही अपना गोदना बना कर उसमें खाद रखा था. इस आगलगी के पीछे क्या वजह है, इसकी जांच के लिए टीम बना रहे हैं. फिलहाल खुद घटना की जांच कर रहे हैं.