logo-image

बिहार में मंत्री रामसूरत के इस्तीफे की मांग पर हंगामा, विपक्ष का राजभवन मार्च

बिहार विधानसभा में शनिवार को राज्य में अवैध शराब बिक्री के मुद्दे पर राजद सहित विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया.

Updated on: 13 Mar 2021, 03:41 PM

highlights

  • बिहार में शराबबंदी कानून को लेकर सियासत जारी है
  • मंत्री राममूरत राय के स्कूल से बरामद हुई शराब
  • तेजस्वी यादव ने घेर रखा है नीतीश सरकार को

पटना:

बिहार (Bihar) में शराबबंदी कानून को लेकर सियासत जारी है. बिहार विधानसभा में शनिवार को राज्य में अवैध शराब बिक्री के मुद्दे पर राजद सहित विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया. विपक्ष ने राज्य के मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे की मांग को लेकर हंगामा किया. इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने राजभवन मार्च (Rajbhawan March) किया. विधानसभा की कार्यवाही प्रारंभ होने के पहले ही मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे की मांग को लेकर राजद के सदस्यों ने विधानमंडल परिसर में प्रदर्शन किया. सदन की कार्यवाही जब प्रारंभ हुई, तब विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे. विपक्ष लगातार मंत्री राय के इस्तीफे की मांग पर अड़ा रहा.

विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यह मामला बहुत गंभीर है. उन्होंने कहा कि मंत्री के खिलाफ सभी साक्ष्य हैं. शराब मामले में गरीबों को गिरफ्तार किया जा रहा है.  शून्यकाल के दौरान राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे की मांग को लेकर विपक्षी विधायक वेल में आ गए. सदन में तेजस्वी और उप मुख्यमंत्री तारकिशोर एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हो गए. इसके बाद अध्यक्ष ने दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सभी सदस्यों को शांत कराते रहे, लेकिन विपक्ष हंगामा करता रहा.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली से देहरादून जा रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग

इसके बाद राजद के विधायक नेता विपक्ष को बोलने का पर्याप्त अवसर नहीं देने पर नाराजगी जताते हुए अध्यक्ष कक्ष के बाहर धरने पर बैठे. इसके बाद तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विपक्षी सदस्य पैदल ही राजभवन मार्च के लिए निकल गए. इधर, मंत्री जीवेश मिश्रा ने मंत्री रामसूरत राय का बचाव करते हुए कहा कि मंत्री रामसूरत राय का उस स्कूल से कोई लेना-देना नहीं है, जहां से शराब की बरामदगी हुई है. मंत्री का 2012 में अपने भाई से रजिस्टर्ड बंटवारा हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः अटल सरकार में मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने टीएमसी ज्वॉइन की

गौरतलब है कि बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव राज्य में शराबबंदी कानून को पूरी तरह असफल बताते हुए सरकार को कई बार घेर चुके हैं. उनका आरोप है कि बिहार में सबसे मुनाफा का व्यवसाय शराब बेचना बन गया है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राज्य का सबसे बड़ा शराब माफिया होने का भी आरोप लगाया है. तेजस्वी ने कहा मंत्री रामसूरत राय के स्कूल में शराब की बरामदगी हुई. उनके भाई शराब के कारोबार में संलिप्त हैं, लेकिन मंत्री पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. राजद नेता ने मंत्री राय को तत्काल बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं.