logo-image

लखीसराय में काली कमाई से दागदार हुई वर्दी, वायरल हुआ वीडियो

बिहार में बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सरकार तमाम पहल करती है, लेकिन चंद पुलिस जवानों की करतूत से पुलिस की पहल को पलीता लग जाता है.

Updated on: 11 Jan 2023, 05:23 PM

highlights

  • खाकी पर लगा दाग!
  • काली कमाई से दागदार हुई वर्दी
  • अवैध बालू छोड़ने के एवज में वसूली
  • वसूली की वजह से बढ़ रहा अपराध?

Lakhisarai:

बिहार में बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सरकार तमाम पहल करती है, लेकिन चंद पुलिस जवानों की करतूत से पुलिस की पहल को पलीता लग जाता है. लखीसराय में भी बिल्कुल ऐसा ही हुआ है. लखीसराय लाल बालू के लिए पूरे राज्य में मशहूर जिला है. यहां बालू का कारोबार जिले की आर्थिक अर्थव्यवस्था की लाइफ लाइन भी है, लेकिन बालू के इस कारोबार को अवैध बनाने में तस्कर और माफिया पीछे नहीं है. बालू के इन अवैध कारोबार को जिले में चंद पुलिस जवानों की मदद से और बल मिलता है.  

खाकी वर्दी वालों का इन बालू माफिया को खूब साथ मिलता रहा है. दोनों के बीच पुराने रिश्ते की चर्चा से सभी वाकिफ हैं. बालू गाड़ी से अवैध वसूली का एक वीडियो वायरल हो रहा है. लखीसराय और जमुई जिले के बार्डर एरिया शिवसोना में बालू तस्करों को रोकने के लिए बैरियर लगाए गये थे. वहां तैनात जवान बड़े आराम से वसूली कर रहे हैं. वीडियो में साफ दिख रहा है कि जमुई के मंझवे की ओर से बालू लदे एक ट्रैक्टर को आते देख पुलिस का जवान बीच सड़क पर आ जाता है. बैरियर के पास आते ही पहले ट्रैक्टर को रोका जाता है. इस दौरान ड्राइवर अपने पास से पैसे निकालकर पुलिस जवान के हाथ में देता है और पैसे लेने के बाद पोस्ट पर तैनात पुलिस का जवान सड़क के किनारे खड़े दूसरे साथियों के पास आता है और दोनों के बीच कुछ बातचीत होती है और चढ़ावा मिलते ही बालू लदे ट्रैक्टर को आगे जाने की इजाजत मिल जाती है.

ये सिर्फ एक चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस जवानों की करतूत सीसीटीवी में कैद हुई है. ना जाने ऐसे कितने चेकपोस्ट होंगे, जहां से ना सिर्फ ऐसे बालू माफिया, शराब तस्कर, हथियार से लैस अपराधी गुजरते होंगे और चढ़ावा देकर आगे निकल जाते होंगे.

खैर, वसूली के इस वीडियो से खाकी दागदार जरूर हुई है, लेकिन एएसपी कह रहे हैं कि वीडियो की जांच के बाद कार्रवाई होगी. सवाल है कि क्या ऐसी कार्रवाई से वसूलीबाज जवान संभलेंगे? क्या नाका पर वसूली बंद हो जायेगी?

यह भी पढ़ें : IED Blast in Chaibasa Live : सर्च ऑपरेशन के दौरान ब्लास्ट में 5 जवान घायल, एयरलिफ्ट कर लाया गया रांची