logo-image

IED Blast in Chaibasa : सर्च ऑपरेशन के दौरान ब्लास्ट में 5 जवान घायल, एयरलिफ्ट कर लाया गया रांची

चाईबासा से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है. IED ब्लास्ट में 5 जवान घायल हुए हैं. घायल जवान CRPF बटालियन के बताए जा रहे हैं.

Updated on: 11 Jan 2023, 06:34 PM

highlights

  • चाईबासा से इस वक्त की बड़ी खबर
  • IED ब्लास्ट में 5 जवान घायल
  • CRPF बटालियन के 5 जवान हुए घायल
  • चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र की घटना
  • घायल जवानों को किया गया एयरलिफ्ट
  • रांची में होगा घायल जवानों का इलाज

Chaibasa:

चाईबासा से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है. IED ब्लास्ट में 5 जवान घायल हुए हैं. घायल जवान CRPF बटालियन के बताए जा रहे हैं. चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र की हुई इस घटना के बाद घायल जवानों को एयरलिफ्ट किया गया है. सभी घायल जवानों को रांची लाया गया, जहां इनका इलाज किया जाएगा. मिल रही जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ के जवान चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र के सर्जन बुरू में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान पर थे. इस इलाके में बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसी दौरान IED विस्फोट हुआ है. जिसमें 5 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. विस्फोट की जानकारी मिलते ही पुलिस मुख्यालय भी एक्टिव हो गया है. घटना के स्थान पर तुरंत ही चॉपर भेजे गए हैं. चॉपर से सभी घायलों को एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया है.

एयरफोर्स का चॉपर घायलों को लेकर रांची एयरपोर्ट पहुंचा, जहां से एंबुलेंस की सहायता से उन्हें मेडिका हॉस्पिटल लेकर जाया गया. हॉस्पिटल में घायलों का इलाज किया जा रहा है. चॉपर के पहले चक्कर में 4 घायल जवानों को लाया गया, जिसमें दो की हालत गंभीर बताई जा रही है. इसके बाद चॉपर वापस चाईबासा की ओर निकला.

नक्सलियों से मुठभेड़ जारी

घटना वाले स्थान पर भारी अतिरिक्त फोर्स भी भेजी गई है. कई बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच रहे हैं. मामले पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने जानकारी देते हुए बताया है कि अभी भी नक्सलियों से मुठभेड़ चल रही हैं. सीआरपीएफ के जवानों और नक्सलियों के बीच फायरिंग जारी है. आपको बता दें कि ये नक्सली प्रभावित इलाका है. यहां सीआरपीएफ लगातार सर्च ऑपरेशन करती रहती है.

साल 2023 की सबसे बड़ी घटना

साल 2023 में नक्सलियों द्वारा सुरक्षाकर्मियों कर किया गया ये सबसे बड़ा हमला है. टोंटो थाना क्षेत्र के सर्जन बुरू को नक्सलियों का गढ़ कहा जाता है. आपको बता दें कि हाल ही में 4 जनवरी को मिसिर बेसरा के दस्ते के 8 नक्सलियों ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया था. जो इस नक्सली दस्ते के लिए एक बड़ा झटका था. माना जा रहा है कि मिसिर बेसरा दस्ते ने बदले की कार्रवाई के तहत इस हमले को अंजाम दिया है. मिसिर बेसरा दस्ते ने CRPF बटालियन के जवानों को निशाना बनाया है. हमले के बाद से ही CRPF मुख्यालय पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. सर्जन बुरू में जवानों और मिसिर बेसरा दस्ते के नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है.

8 नक्सलियों ने किया था सरेंडर 
इसी साल 4 जनवरी को झारखंड पुलिस की आत्मसमर्पण नीति के तहत 8 नक्सलियों ने सरेंडर किया था. इनमें 3 महिला और 5 पुरुष शामिल हैं. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में जयराम बोदरा उर्फ जुटिया बोदरा (21), सरिता सरदार उर्फ मुगले सरदार(20), सोमवारी मुंडा उर्फ सोमवारी कुमारी(20), मार्टिन अंगरिया(18), कुसानु सिरका उर्फ कार्तिक, रौशनी पूर्ति उर्फ संजू पूर्ति, तुंगीर पूर्ति और पातर कोडा शामिल हैं. इन नक्सलियों पर कई मामले दर्ज हैं. 

यह भी पढ़ें : SC पहुंचा बिहार में हो रही जातीय जनगणना का मामला, याचिका में की गई हैं ये मांगे