logo-image

Bihar Board 10th Result 2023 LIVE: जारी हो गया बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

बिहार बोर्ड के 10 वीं  के परीक्षार्थीयों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. आज बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Updated on: 31 Mar 2023, 01:52 PM

highlights

  • परीक्षार्थीयों का इंतजार अब हो चुका है खत्म
  • 10वीं के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म
  • BSEB ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा का परिणाम
  • टॉपरों का भी किया जा चुका है वेरिफिकेशन

 

Patna:

बिहार बोर्ड के 10 वीं  के परीक्षार्थीयों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. आज बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. आप अपना रिजल्ट बोर्ड के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. जिसके लिए आपको biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जाना होगा. जहां आप अपना रिजल्ट देखने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि रिजल्ट खुद शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने जारी किया है. इस दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव आनंद किशोर भी मौजूद रहे.

10 वीं के रिजल्ट में छात्राओं ने बाजी मारी है. पहले स्थान पर शेखपुरा के मोहम्मद रुम्मान अशरफ रहे हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर दो छात्राएं रहीं. भोजपुर की नम्रता और औरंगाबाद की ज्ञानी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. तीसरे स्थान पर तीन छात्र हैं. नालंदा की संजू, चंपारण की भावना और लखीसराय के जयनंदन ने मैट्रिक में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. 

आपको बता दें कि प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को पुरस्कार स्वरूप 1,00,000 रुपये नजद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 75,000 रुपये नगद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को 50,000 रुपये नगद लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. वहीं, चौथे से दसवें स्थान तक प्राप्त करने वाले छात्रों को 10,000 नगद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.

इस साल मैट्रिक में 16,37,414 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. जिनमें 8,31,213 छात्राएं और 8,06,201 छात्र थे. मैट्रिक की परीक्षा 14 से 22 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी तथा मूल्यांकन 3 मार्च से शुरू किया गया था.

टॉपरों का हो चुका है वेरिफिकेशन 

आपको बता दें कि रिजल्ट की घोषणा कल ही होनी थी, लेकिन राम नवमी होने के कारण इसकी घोषणा नहीं हो सकी. वहीं, बिहार विद्यालय समिति के द्वारा इसे वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार रिजल्ट की सारी तैयारी पहले पूरी हो चुकी थी. इसके साथ ही टॉपरों का भी वेरिफिकेशन किया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें : Horoscope 31 March 2023: मेष राशि वालों को आज मिल सकती है नौकरी, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

ऐसे चेक कर सकते हैं आप अपना रिजल्ट 

बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा newsnation. com पर भी देख सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि मैट्रिक रिजल्ट जारी होती ही आपको मोबाइल पर अलर्ट आए तो इस लिंक पर क्लीक कर सभी जानकारी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : 'मां दुर्गा' के नाम पर लालू यादव ने रखा पौती का नाम, तेजस्वी यादव ने पोस्ट कर दी जानकारी