logo-image

बिहार में कोरोना वायरस के सैंपलों की जांच में आएगी तेजी, केंद्र ने भेजी कोबास मशीन

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में दिनों दिन तेजी से वृद्धि हो रही है. सरकार भी इस घातक वायरस को हराने और इसके सैंपल की जांच में तेजी लाने के लिए लगातार कदम उठा रही है.

Updated on: 27 May 2020, 04:03 PM

पटना:

बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में दिनों दिन तेजी से वृद्धि हो रही है. सरकार भी इस घातक वायरस को हराने और इसके सैंपल की जांच में तेजी लाने के लिए लगातार कदम उठा रही है. इसी के तहत बिहार को केंद्र की ओर से एक विशेष मशीन दी गई है जिससे प्रतिदिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के 1000 सैंपल की जांच हो सकती है.

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर स्टेशन पर हुई महिला की मौत, RJD ने कहा भूख प्यास से मरी, JDU ने दिया यह जवाब

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के जांच के लिए अत्याधुनिक कोबास मशीन पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पहुंच गया है, भारत सरकार के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने इसे भेजा है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस मशीन से प्रतिदिन 1000 सैंपल की जांच हो सकती है, अगले सप्ताह से इस मशीन से जांच शुरू हो जाएगा. इस मशीन से प्रतिदिन 1000 जांच की क्षमता बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें: पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खौफ की गिरफ्त में, अमेरिका में मौत का आंकड़ा एक लाख के करीब

बता दें कि बिहार में बुधवार को आए 38 नए मामलों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या 3006 पहुंच गई है. बिहार स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अररिया में 14, सारण में 7, मधेपुरा में 9, दरभंगा में 4, बेगूसराय में दो और किशनगंज में एक व्यक्ति की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. अब तक कोरोना वायरस से 14 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि रात वाली बात यह है कि बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित 800 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

यह वीडियो देखें: