logo-image

बोधगया में भगवान बुद्ध का ऐसा मंदिर, जहां 1002 प्रतिमाएं है स्थापित

भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान बुद्ध की 1002 प्रतिमा स्थापित है.

Updated on: 05 Feb 2023, 08:01 AM

highlights

  • बोधगया का फेमस बुद्ध मंदिर
  • भगवान बुद्ध के 1002 प्रतिमाएं स्थापित
  • विभिन्न देशों से दर्शन के लिए आते हैं श्रद्धालु

Gaya:

भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान बुद्ध की 1002 प्रतिमा स्थापित है. बोधगया के निगमा मंदिर में 1002 छोटी-छोटी भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित है.वहीं 1 बड़ा भगवान बुद्ध की प्रतिमा है. यहां देश विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां पहुंच कर भगवान बुद्ध का दर्शन पूजा करते हैं. निग्मा मंदिर के गर्भगृह में चारों ओर दीवारों में भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की गई है. बोधगया का यह इकलौता मंदिर है, जहां भगवान बुद्ध की 1002 प्रतिमा स्थापित है. भगवान बुद्ध की इन छोटी-छोटी आकर्षक प्रतिमाओं को देखने के लिए विभिन्न देशों के बौद्ध भिक्षु, पर्यटक यहां आते हैं.

यह भी पढ़ें- पहले दिन परीक्षा में 500 लड़कियों के बीच अकेले लड़के का हुआ ऐसा हाल, दूसरे दिन आया ही नहीं

भगवान बुद्ध की 1002 प्रतिमा स्थापित
मंदिर के मुख्य पुजारी सोनम दोरजे ने बताया कि यहां की ऐसी मान्यता है कि भगवान बुद्ध के 4 अवतारों का अब तक महापरिनिर्वाण हो चुका है. कुल 1002 बुद्धा को निर्वाण प्राप्त करना है तो यह दर्शाता है कि भगवान बुद्ध का 1002 निर्वाण प्राप्त करना है. जिसकी जानकारी यह मंदिर में लगे प्रतिमाओं से लोगों को देता है.

गया के इस मंदिर की है खास पहचान
वहीं, लद्दाख से आये पर्यटकों ने बताया कि हमलोग पहली बार इस मंदिर में आये हैं और यंहा पर आने से बहुत सुकून मिला रहा है. इसी मंदिर में कुछ दिन पहले दलाई लामा भी आये थे. दलाई लामा ने यहां आकर भगवान की 1002 प्रतिमा देखी और भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की. भगवान बुद्ध की 1002 प्रतिमाएं शांति का संदेश देती है. वहीं कुछ दूसरे पर्यटकों ने बताया कि इस मंदिर में एक साथ 1002 भगवान बुद्ध की प्रतिमा देखने को मिल रहा है और बहुत की अच्छा लग रहा है. बोधगया में यह मंदिर सबसे अलग है. अपनी अलग पहचान की वजह से यह लोगों के बीच काफी फेमस है. दूर-दूर से लोग इस मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं.