logo-image

बिहार में 12वीं के छात्रों का जोरदार प्रदर्शन, आदेश वापस लेने की कर रहे मांग

बिहार में सैकड़ों छात्रों ने गुरुवार को जेडीयू कार्यालय के बाहर जमकर हंगामा किया. छात्रों ने प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की. छात्र इतने उग्र हो गए कि प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस को बीच में आना पड़ा.

Updated on: 21 Mar 2024, 02:50 PM

highlights

  • बिहार में 12वीं के छात्रों का जोरदार प्रदर्शन
  • जेडीयू कार्यालय के बाहर छात्रों ने किया हंगामा
  • हंगामा बढ़ते देख बीच बचाव में आए पुलिस

Patna:

बिहार में सैकड़ों छात्रों ने गुरुवार को जेडीयू कार्यालय के बाहर जमकर हंगामा किया. छात्रों ने प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की. छात्र इतने उग्र हो गए कि प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस को बीच में आना पड़ा. इसे लेकर पुलिस और छात्रों के बीच हल्की झड़प भी हो गई. दरअसल, इस प्रदर्शन की वजह यह है कि बिहार के शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से कॉलेजों में आयोजित होने वाली प्लस 2 कक्षाओं को बंद करने का फैसला लिया है और अब डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले 11वीं तक के छात्रों को स्कूलों में शिफ्ट करने का आदेश दिया है. इंडट के छात्र प्रदर्शन कर यह मांग कर रहे हैं कि बिहार सरकार अपने आदेश को वापस ले. 

यह भी पढ़ें- गया लोकसभा सीट से फाइनल हुए HAM प्रत्याशी जीतन राम मांझी, पिछले चुनाव में मिली थी हार

12वीं के छात्रों का जोरदार प्रदर्शन

भीड़ के आक्रोश को देखते हुए पुलिस सभी छात्रों को जेडीयू कार्यालय के पास से हटाने की कोशिश कर रही है. इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच हल्की झड़प भी हुई. इस आदेश के अनुसार, अगले शैक्षणिक सत्र से महाविद्यालय में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के छात्रों को कॉलेज से उच्च विद्यालय में भेजा जाएगा. जिसका छात्र विरोध कर रहे हैं. बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षाएं 1 फरवरी से आयोजित की गई थी और यह 12 फरवरी तक चली. इस परीक्षा में 13 लाख 4 हजार 352 छात्रों ने हिस्सा लिया. वहीं, छात्र एग्जाम के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, 12वीं इंटर परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है. 

होली के बाद 12वीं का रिजल्ट होगा आउट

फिलहाल होली से पहले रिजल्ट आने की कोई उम्मीद नहीं है. होली के बाद रिजल्ट जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख या समय की किसी प्रकार की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. वहीं, छात्रों के एडमिशन के लिए समिति ने सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कहा है कि निर्धारित तारीख तक नामांकन हो जाना चाहिए. इसके लिए आवश्यक काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. अगर नामांकन के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो समिति के हेल्प लाइन नंबर पर कॉल किया जा सकता है.