logo-image

गया लोकसभा सीट से फाइनल हुए HAM प्रत्याशी जीतन राम मांझी, पिछले चुनाव में मिली थी हार

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है. इस सीट शेयरिंग फॉर्मूले में 40 सीटों में से 17 पर बीजेपी, 16 पर जेडीयू, 1 पर जेएलएम और 1 सीट पर हम पार्टी चुनाव लड़ेगी.

Updated on: 21 Mar 2024, 02:09 PM

highlights

  • गया सीट से हम पार्टी का लड़ना तय
  • जीतन राम मांझी लड़ेंगे चुनाव
  • 28 मार्च को भरेंगे नामांकन

Patna:

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है. इस सीट शेयरिंग फॉर्मूले में 40 सीटों में से 17 पर बीजेपी, 16 पर जेडीयू, 1 पर जेएलएम और 1 सीट पर हम पार्टी चुनाव लड़ेगी. वहीं, बिहार में सात चरणों में मतदान किया जाएगा. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, तो आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को किया जाएगा. 4 जून को चुनाव के नतीजे की घोषणा की जाएगी. अब पहले चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम सामने आ रहे हैं. इसकी शुरुआत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से की गई है. जीतन राम मांझी गया (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. बता दें कि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर को एक सीट दी गई थी. 2019 लोकसभा चुनाव में मांझी ने गया सीट से ही चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2019 में जीतन राम मांझी को जेडीयू प्रत्याशी विजय कुमार से हार मिली थी. 

यह भी पढ़ें- BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, पेपर लीक के बाद लिया गया फैसला

28 मार्च को भरेंगे नामांकन

बता दें कि हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने गुरुवार को पीसी की. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संतोष कुमार सुमन ने बताया कि संसदीय बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है और एनडीए में गया लोकसभा सीट से हम पार्टी को यह सीट दिया गया है. इसके लिए हम पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता है. इसके साथ ही संतोष सुमन ने कहा कि हम पार्टी जिले के अधूरे कामों को पूरा करेगी और हमारी पार्टी का मुख्य उद्देश्य गरीबों की सेवा करना और उनकी आवाज बनना है. वहीं, हम पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी 28 मार्च को गया सीट से अपना नामांकन का पर्चा भरेंगे. दूसरी तरफ यह कयास लगाए जा रहे हैं कि गया सीट से विपक्ष की तरफ से आरजेडी प्रत्याशी यहां से चुनाव लड़ेगा. सूत्रों की मानें तो जीतन राम मांझी और कुमार सर्वजीत के बीच गया लोकसभा सीट को लेकर मुकाबला हो सकता है. 

2019 में जीतन राम मांझी को मिली थी हार

2019 लोकसभा चुनाव में जीतन राम मांझी को जेडीयू उम्मीदवार विजय कुमार से करारी हार मिली थी. इस बार 19 अप्रैल को चुनाव है. मांझी को पिछले चुनाव में महागठबंधन के प्रत्याशी के रूप में 3.14 लाख वोट मिले थे तो वहीं जेडीयू प्रत्याशी विजय कुमार को 4.67 लाख वोट मिले थे.