logo-image

रेलवे का खास पहल: इस रूट से गुजरेंगी 7 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें, जानें टाइमिंग और तारीख

अप्रैल से जून के अंतिम सप्ताह तक, 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये सभी ट्रेनें मुरादाबाद, बरेली, और लखनऊ से होकर गुजरेंगी. यानी इस क्षेत्र के यात्रियों को खासा लाभ मिलेगा. बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों की सेवा सभी दिशाओं में होगी.

Updated on: 13 Apr 2024, 10:00 AM

highlights

  • UP-Bihar के लिए रेलवे का खास पहल 
  • इस रूट से गुजरेंगी 7 जोड़ी SUMMER स्पेशल ट्रेनें
  • सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा

 

 

Patna:

Bihar Hindi News: रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है. गर्मी के सीज़न में अतिरिक्त भीड़ के दबाव को कम करने के लिए, अप्रैल से जून के अंतिम सप्ताह तक, 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये सभी ट्रेनें मुरादाबाद, बरेली, और लखनऊ से होकर गुजरेंगी. यानी इस क्षेत्र के यात्रियों को खासा लाभ मिलेगा. बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों की सेवा सभी दिशाओं में होगी, जिससे यात्रीगण को बड़ी सुविधा मिलेगी. यह निर्णय भीड़ से निजात पाने और सामान्य ट्रेनों के दबाव को कम करने के लिए लिया गया है. इससे यात्रीगण को आरामदायक और सुरक्षित सफर का अनुभव होगा.

यह भी पढ़ें : PM Modi पर दिए गए अपने बयान से पलटी मीसा भारती, जानें अब क्या दे रही हैं सफाई?

आइए एक नजर में देखते हैं टेनों की लिस्ट...

रेलवे ने यात्रियों के लिए उपलब्ध की खास स्पेशल ट्रेनें

1. चंडीगढ़-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन:-

रेलवे ने गर्मी के सीज़न में यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है। गर्मी के अतिरिक्त भीड़ के दबाव को कम करने के लिए, 25 अप्रैल से 28 जून तक, 10 फेरों पर चलने वाली चंडीगढ़-गोरखपुर समर स्पेशल ट्रेन की सेवा शुरू की जा रही है. यह ट्रेन गोरखपुर से रवार को रवाना होगी और चंडीगढ़ से शुक्रवार को लौटेगी. इस ट्रेन का नंबर 04517 है और गोरखपुर से रवार को 22:05 बजे रवाना होगी.

2. दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन:- 

दिल्ली-दरभंगा समर स्पेशल ट्रेन 26 अप्रैल से 29 जून तक 19 फेरों पर चलेगी। यह ट्रेन दिल्ली से मंगलवार और शुक्रवार को रवाना होगी, और दरभंगा से बुधवार और शनिवार को लौटेगी. ट्रेन नंबर 04067 है और दरभंगा से रवार को रात 18:00 बजे रवाना होगी.

3. आनंद विहार-सहरसा स्पेशल ट्रेन:-

आनंद विहार-सहरसा समर स्पेशल ट्रेन 29 अप्रैल से 26 जून तक 9 फेरों पर चलेगी. इस ट्रेन का नंबर 04027 है और सहरसा से रविवार को 09:30 बजे रवाना होगी.

ये स्पेशल ट्रेनें यूपी और बिहार के यात्रियों को गर्मी के मौसम में बढ़ते भीड़ के दबाव से राहत प्रदान करेंगी. रेलवे ने यह निर्णय लिया है ताकि यात्री सुरक्षित और सहारे के साथ यात्रा कर सकें.

इन ट्रेनों की यात्रा के लिए यात्रीगण को स्टेशन पर कोई भी रिजर्वेशन की आवश्यकता नहीं होगी। यात्री ट्रेन के टिकट को सीधे स्टेशन पर खरीद सकते हैं.

रेलवे का यह पहल यात्रियों को गर्मी के मौसम में आरामदायक और सुरक्षित राहत प्रदान करने के लिए कामयाब होगा। यात्रियों के लिए इस समय में ट्रेन सेवाओं को बढ़ाना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें अपने लक्ष्य तक सुरक्षित और समय पर पहुंचाएगा.

इसके अलावा आपको बता दें कि, आनंद विहार-सहरसा (04028/04027), उधना –छपरा-उधना (09041/09042), 02191/02192 जबलपुर-हरिद्वार, 01079/01080 मुंबई-मऊ, 01471/01472 पुणे-दानापुर स्पेशल ट्रेन चलाने का भी फैसला रेलवे ने लिया है.