logo-image

School Timing in Bhagalpur: बिहार के स्कूली बच्चों को मिली बड़ी राहत, अब सिर्फ 9वीं से 12वीं तक चलेंगी क्लास; नोट करें नया टाइम टेबल

राजधानी पटना में दिन पर दिन भीषण गर्मी और लू (हीट वेव) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अब पटना समेत पूरा प्रदेश गर्म पश्चिमी हवा की चपेट में है.

Updated on: 21 Apr 2023, 04:38 PM

highlights

  • बिहार के स्कूली बच्चों को मिली बड़ी राहत
  • अब सिर्फ 9वीं से 12वीं तक लगेंगे स्कूल
  • नोट करें बिहार के स्कूल का नया टाइम टेबल 

Bhagalpur:

School Timing in Bhagalpur: राजधानी पटना में दिन पर दिन भीषण गर्मी और लू (हीट वेव) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अब पटना समेत पूरा प्रदेश गर्म पश्चिमी हवा की चपेट में है. इसके साथ ही भागलपुर जिले में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए अब कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 23 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिया गया है. साथ ही अब कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों या कोचिंग सेंटरों के लिए आदेश जारी कर दिया गया है. भागलपुर जिले में बढ़ते गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने 2 दिन के अंदर ये दूसरी बार बड़ा फैसला लिया है. नए आदेश में डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा है कि हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों का समय भी दोपहर से पहले रखा जाए.

साथ ही जिले में धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं कि 23 अप्रैल तक कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल खुले रहेंगे, लेकिन सुबह 10:45 बजे तक. जिले में तेज धूप और लू के चलते अब सुरक्षा ज्यादा जरूरी है. प्रशासन की ओर से चेतावनी भी जारी की गई है कि स्कूली बच्चों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी को लेकर बताया जा रहा है कि, कुछ जगहों पर लू के कारण बच्चों को हीट स्ट्रोक, चक्कर या बेहोशी की समस्या का सामना करना पड़ा था. इसलिए गर्मी में सुरक्षा ज्यादा जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Corona Cases in Bihar: बिहार में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, 139 नए मामले; 731 पहुंचा एक्टिव केस का आंकड़ा

आपको बता दें कि, आपदा विभाग ने भी लू को देखते हुए स्कूल संचालन को लेकर चिंता जताई है, वहीं डीएम के नए आदेश छात्रों को राहत देने वाले हैं और पारे की चाल को देखते हुए 23 तारीख के बाद आदेश जारी किए जाएंगे. साथ ही बता दें कि आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन भी सुबह 9 बजे तक ही किया जाएगा, अगर कोई सरकारी और गैर सरकारी स्कूल आदेशों की अवहेलना करता पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.