logo-image

आरसीपी सिंह होंगे JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, लेंगे नीतीश कुमार की जगह

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया, जिसे सर्वसम्मति से तमाम सदस्यों ने समर्थन दिया. 

Updated on: 27 Dec 2020, 03:25 PM

नई दिल्ली:

आरसीपी सिंह को बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल युनाइडेट का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है. आरसीपी सिंह को जदयू का सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. जो अब नीतीश कुमार की जगह लेंगे. मौजूदा वक्त में नीतीश कुमार ही जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष है. आज राजधानी पटना में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया, जिसे सर्वसम्मति से तमाम सदस्यों ने समर्थन दिया. 

यह भी पढ़ें: भाजपा नेता ने नीतीश को दी गृह मंत्रालय छोड़ने की सलाह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष रहना सही बात नहीं है. उन्होंने कहा कि हम तो है ही, साथ रहेंगे ही. नीतीश कुमार ने कहा कि आरसीपी सिंह की अगुवाई में पार्टी और आगे बढ़ेगी. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि मैं मुख्यमंत्री बनना भी नहीं चाहता था, लेकिन लोगों ने कहा तो मैंने पद संभाला. उधर, आरसीपी सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी दफ्तर के बाहर उनके समर्थकों में उत्साह दिखा. आरसीपी सिंह के समर्थकों ने पार्टी दफ्तर के बाहर जमकर नारेबाजी की.

यह भी पढ़ें: जल्द ही खत्म हो जाएगी नीतीश कुमार की JDU, इस RJD नेता ने की भविष्यवाणी

आरसीपी सिंह के बारे में जानिए

रामचंद्र प्रसाद सिंह यानी आरसीपी सिंह बिहार से जदयू कोटे से राज्यसभा के सांसद हैं. उन्हें नीतीश कुमार का काफी करीबी माना जाता है. वह नीतीश के गृह जिले नालंदा के रहने वाले हैं. 62 वर्षीय आरसीपी सिंह पहले यूपी कैडर में आईएएस अधिकारी थे. सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह ने यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम किया. बिहार में नीतीश सरकार के साथ आरपीएस सिंह पहले प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में जुड़े. बाद में वह राजनीति आ गए थे. आरसीपी सिंह अवधिया कुर्मी जाति से आते हैं.