logo-image

एयर होस्टेस के प्यार में पड़ गए थे रामविलास, काफी सालों तक शादी को रखा था छुपाकर

रामविलास पासवान और पंजाबी अविनाश कौर की मुलाकात किसी फिल्म की तरह ही लगती है. जब किसी काम से रामविलास पासवान प्लेन में सफर कर रहे थे तो उनकी मुलकात अविनाश कौर (रीना शर्मा) से हुई जो कि उस प्लेन की एयर होस्टेस थीं.

Updated on: 07 Feb 2023, 02:55 PM

highlights

  • 14 साल की उम्र में हो गई थी पहली शादी
  • प्लेन में सफर दौरान हुई थी दोनों की मुलाकात 
  • दुसरी पत्नी को प्यार से पुकारते थे 'बीके' कहकर 
  • काफी सालों तक लोगों से छुपाकर रखी थी शादी
  • बेटियों और दामाद में हो गई थी रामविलास पासवान की अनबन 

Patna:

प्रेम का महीना यानि के वैलेंटाइन डे वीक शुरू हो चुका है. कहते हैं कि इस महीना में लोग एक दूसरे से अपने प्यार का इज़हार करते हैं. ऐसे में अगर बिहार के राजनेताओं की प्रेम कहानी की चर्चा ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की प्रेम कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है. उनकी पहली शादी तो 14 साल की उम्र में हो गई थी लेकिन वो ज्यादा वक्त अपनी पत्नी के साथ नहीं बिता पाए थे, जिस कारण दोनों में हमेशा दूरियां बनी रही. जब एक बार वो प्लेन में सफर कर रहे थे तो उनकी मुलाकात रीना शर्मा से हुई जो की एयर होस्टेस थीं. जिन्हें देखते ही उन्हें प्यार हो गया और फिर दोनों ने शादी कर ली. 

प्लेन में हुई थी दोनों की मुलाकात 

रामविलास पासवान और पंजाबी अविनाश कौर की मुलाकात किसी फिल्म की तरह ही लगती है. जब किसी काम से रामविलास पासवान प्लेन में सफर कर रहे थे तो उनकी मुलकात अविनाश कौर (रीना शर्मा) से हुई जो कि उस प्लेन की एयर होस्टेस थीं. इस सफर के बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ गई धीरे धीरे बातचीत शुरू हो गई और फिर मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया. साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली लेकिन लंबे वक्त तक दूसरी शादी की बात उन्होंने सबसे छिपाकर ही राखी थी. शादी के बाद अविनाश कौर ने अपना नाम बदलकर रीना पासवान रख लिया था.

प्यार से 'बीके' कहकर बुलाते थे रामविलास

रामविलास पासवान अपनी दुसरी पत्नी को प्यार से 'बीके' कहकर पुकारते थे, उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में बताया है कि वो एक दिन भी उनके बिना नहीं रह पाते थे एक दिन भी ऐसा नहीं होता था कि उनकी उनसे बात ना हो, जब भी वो कही भी अकेले जाते थे तो सुबह और शाम कम से कम दो बार तो फोन पर बात होती ही थी. उन्होंने ये भी बताया था कि उनकी पत्नी का मायका तो दिल्ली में ही है लेकिन फिर भी वो दोनों दिल्ली में कभी अकेले नहीं रहे अगर वो कभी मायके जाती भी थी तो शाम तक वापस आ जाती थीं.  

काफी सालों तक शादी को छुपाकर रखा था 

ऐसा कहा जाता है कि जब सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई और उन पर उंगलियां उठनी शुरू हुई तो फिर रामविलास ने बताया कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया है जिसके बाद ही उन्होंने दूसरी शादी की है. हालांकि रामविलास पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं. वो खगड़िया के शहरबन्नी स्थित उनके पैतृक आवास में अपने बच्चों के साथ ही रहती हैं. वहीं, दूसरी पत्नी दिल्ली में ही रहती हैं. आपको बता दें कि पहली पत्नी से रामविलास की दो बेटियां हैं, जबकि दूसरी पत्नी से चिराग पासवान और एक बेटी है.

यह भी पढ़ें : BJP के इस नेता को बस में हो गया था प्यार, 9 साल के इंतजार के बाद मिली थी प्रेमिका

पहली पत्नी ने आखिरी दम तक चिंता करना नहीं था छोड़ा

रामविलास पासवान ने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया था, लेकिन उन्होंने हमेशा रामविलास पासवान को ही प्यार किया और आखिरी दम तक उनकी चिंता नहीं छोड़ी थी. जब  रामविलास का निधन हुआ था तो उनकी पहली पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल था. उस वक्त स्थानीय लोगों और परिजनों ने ही उन्हें संभाला था. 

बेटियों और दामाद में हो गई थी अनबन 

पहली पत्नी की बेटियों और दामाद से उनके रिश्ते खराब हो गए थे. कहा जाता है कि रामविलास पासवान के खिलाफ उन्होंने खुला मोर्चा खोल दिया था. उनकी बड़ी बेटी आशा ने तो सार्वजनिक मंच से अपने पिता पर आरोप लगाया था कि उनकी मां अनपढ़ थीं, इसीलिए पासवान ने उन्हें छोड़ दिया था. राजनीतिक विरासत को लेकर भी खींचतान देखने को मिली थी. हालांकि आज राजनीतिक विरासत दूसरी पत्नी के बेटे चिराग पासवान ही संभाल रहे हैं.