logo-image

बिहार-झारखंड में दुर्गा पूजा मेले की तैयारियां भी जोरों पर, खास थीम पर तैयार हो रहे पंडाल

नवरात्रि की धूम पूरे देश में है. मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी है. शक्ति की अराधना के लिए आस्था का सैलाब उमड़ रहा है.

Updated on: 19 Oct 2023, 04:17 PM

highlights

  • दुर्गा मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण
  • इस्कॉन मंदिर के तर्ज पर पूजा पंडाल
  • सीतामढ़ी में भी दुर्गा पूजा की धूम
  • केदारनाथ मंदिर की आकृति में पंडाल

Patna:

नवरात्रि की धूम पूरे देश में है. मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी है. शक्ति की अराधना के लिए आस्था का सैलाब उमड़ रहा है. इस बीच बिहार और झारखंड में दुर्गापूजा मेले की तैयारियां भी जोरों शोरो से की जा रही है. रांची का दुर्गा पूजा बेहद खास होती है. हर पूजा पंडाल का अपनी-अपनी थीम होती है और उसकी भव्यता लोगों को आकर्षित करती है. रांची के हरमू स्थित पंच मंदिर पूजा पंडाल भी खास थीम पर बन कर तैयार हो रहा है. इसकी भव्यता अभी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. हरमू स्थति पंच मंदिर पूजा पंडाल गुजरात के एक खास मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. पंडाल की खूबसूरती श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बन रही है.

दुर्गा मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण

रांची के साथ ही गढ़वा में भी शारदीय नवरात्र को लेकर उत्साह है. गढवा में उड़ीसा के दुर्गा मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा है. वहीं, बंगाल से आए 25 कारीगरों की टीम ने मां दुर्गा की प्रतिमा बनाई है. इस पंडाल को बनाने में लगभग आठ से नौ लाख रुपए की लागत आई है. पंडाल 70 फीट उंची और भव्य बनाई गई है.

इस्कॉन मंदिर के तर्ज पर पूजा पंडाल

कुछ ऐसी ही तस्वीर रामगढ़ से देखने को मिली है. जहां सुभाष चौक के पास बन रहा पूजा पंडाल इस बार जिले में आकर्षण का केंद्र रहेगा. दरअसल दुबई के इस्कॉन मंदिर के तर्ज पर इस पूजा पंडाल को बनाया जा रहा है. पूजा कमेटी की मानें तो इस बार स्वचालित मूर्तियां बनाई जा रही है. साथ ही पंडाल में महिषासुर वध भी भक्तों को दिखाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Politics: भाजपा ने CM सोरेन पर साधा निशाना, कहा- जल्द आने वाली है कयामत की रात!

सीतामढ़ी में भी दुर्गा पूजा की धूम

बिहार के सीतामढ़ी में भी दुर्गा पूजा की धूम दिखाई दे रही है. जिले में अलग-अलग पूजा समितियां अलग-अलग तरीके के आकर्षक पंडाल का निर्माण कर रहे हैं. जिले के डुमरा प्रखंड के विश्वनाथपुर नेहाल दुर्गा पूजा समिति की ओर से अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर के तर्ज पर मां दुर्गा का पूजा पंडाल बन रहा है. यानी मां दुर्गा अब अयोध्या जैसे दिखने वाले पूजा पंडाल में विराजमान होंगी. जानकारी के मुताबिक पंडाल निर्माण में 12 लाख की लागत आई है.

केदारनाथ मंदिर की आकृति में पंडाल

प. चम्पारण के नरकटियागंज प्रखंड में भी भव्य दुर्गा पंडाल का निर्माण हो रहा है. प्रखंड के शिकारपुर गांव में इस बार केदारनाथ मंदिर की आकृति में पंडाल बन रहा है. इस बार पारंपरिक पूजा में तकनीक का इस्तेमाल भी दिखेगा. जहां इस साल भी ऑटोमैटिक प्रतिमा स्थापित की जा रही है. यहां पंडाल में मां दुर्गा धरती फाड़कर प्रकट होंगी और चंडासुर नाम के राक्षस का संहार करेंगी. यहीं नहीं प्रतिमाओं को इस साल और आकर्षक बनाने के लिए सुंदर लाइटों के बीच स्थापित किया गया है.