News Nation Logo

बिहार में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, 65 हजार टीकाकर्मी चिन्हित

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर राजधानी से लेकर राज्य के प्रखंडों और गांवों तक में तैयारी पूरी कर ली गई है. राज्य सरकार का मानना है कि केंद्र सरकार द्वारा पूरी तकनीकी मदद मिल रही है.

IANS | Updated on: 05 Jan 2021, 04:08:51 PM
Mangal Pandey

राज्य में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, 65 हजार टीकाकर्मी चिन्हित (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर राजधानी से लेकर राज्य के प्रखंडों और गांवों तक में तैयारी पूरी कर ली गई है. राज्य सरकार का मानना है कि केंद्र सरकार द्वारा पूरी तकनीकी मदद मिल रही है. इस बीच टीका (वैक्सीन) को सुरक्षित रखने के लिए प्रखंडों तक में व्यवस्था की गई है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य में कोविड जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए जिला स्तर तक शीत श्रृखंला उपकरण (कोल्ड चेन इक्वीपमेंट) का उपयोग किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: चोरी करने आया चोर, नाबालिग लड़की का कर लिया अपहरण 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि कोविड वैक्सीन के रख-रखाव के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त संसाधन का आवंटन किया है, जिसमें 539 डीप फ्रीजर, 432 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर, 8 वॉक कूलर और 2 वॉक फ्रीजर शामिल हैं. इसमें से 423 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर जिलों को आवंटित कर दिए गए हैं. पांडेय ने राज्य में कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी होने का दावा करते हुए कहा कि प्रथम चरण में कोविड पोर्टल पर स्वास्थ्यकर्मियों (सरकारी व गैर सरकारी) लाभार्थियों का निबंधन किया जा चुका है. टीकाकरण के लिए 65 हजार टीकाकर्मी चिह्न्ति किये गये हैं, जिनकी सेवा ली जा सकेगी.

उन्होंने कहा, 'टीकाकरण के लिए स्थल का निर्धारण मतदान केंद्रों के आधार पर किया गया है. प्रत्येक सत्र स्थल पर तीन कक्ष होंगे. इन सत्र स्थलों की राज्य एवं जिला स्तर के पदाधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है. वैक्सीन के रख-रखाव के लिए राज्य के सभी शीत श्रृंखला संधारण केंद्रों की मॉनिटरिंग की जा रही है.'  पांडेय ने बताया, 'वैक्सीन के रख-रखाव के लिए राज्य के प्रत्येक प्रखंड में कोल्ड-चेन हैंडलर को प्रशिक्षित किया गया है और जिला स्तर पर भी वैक्सीन व कोल्ड चेन प्रबंधकों की तैनाती की गई है. वैक्सीनेशन के बाद किसी प्रकार के दिक्कत आने पर सभी सत्र स्थलों पर नोडल पदाधिकारी को चिह्न्ति किया जा चुका है.'

यह भी पढ़ें: बिहार : देशी-विदेशी परिंदों के लिए नया आश्रयस्थली बना राजधानी जलाशय 

कोविड 19 वैक्सीन के रख-रखाव के लिए मुख्यालय से जिला स्तर पर सबसे ज्यादा आवश्यकता आइस लांइड रेफ्रिजरेटर की होती है, जिसमें दो से आठ डिग्री तापमान पर रखा जाएगा. उन्होंने बताया, 'टीकाकरण के लिए पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है, जिसके द्वारा 100 लोगों को टीका दिया जायेगा. जो लोग पहले से कोविड पोर्टल पर निबंधित हंै, उन्हीं 4 लाख 42 हजार 195 लाभार्थियों को टीका दिया जाएगा. अभी राज्य स्तर पर एक टीकौषधि भंडार, क्षेत्रीय स्तर पर 10, जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 टीकौषधि भंडार की व्यवस्था की गई है.'

First Published : 05 Jan 2021, 04:08:51 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.