logo-image

दरभंगा में नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी, 133 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

दरभंगा में 18 दिसंबर को होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन और वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने संयुक्त प्रेसवार्ता की.

Updated on: 17 Dec 2022, 08:22 AM

highlights

  • नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारी हुई पूर्ण
  • 133 मतदान केंद्र पर 99 हजार 370 मतदाता
  • 18 दिसंबर को मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग

Darbhanga:

दरभंगा में 18 दिसंबर को होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन और वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने संयुक्त प्रेसवार्ता की. जिसमें उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 18 दिसंबर को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक नगरपरिषद बेनीपुर, नगर पंचायत बहेड़ी, नगर पंचायत हायाघाट और नगर पंचायत कुशेश्वरस्थान पूर्वी के कुल 74 वार्ड के 133 मतदान केंद्र पर मतदान कराया जाएगा. जिसमें 99 हजार 370 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जिनमें 5 महिला मतदान केंद्र, 5 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं, सात मतदान केंद्रों का सीधे वेबकास्टिंग की जाएगी.  

वहीं, डीएम राजीव रौशन ने कहा कि मतदान को शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए कुल 52 सेक्टर पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं और 20 EVM क्लस्टर बनाए गए हैं. 7 जोनल दंडाधिकारी, 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाए गए हैं. जबकि नवविवाहित महिला मतदाताओं की पहचान के लिए महिला कर्मियों को लगाया गया है. वहीं, उन्होंने बताया कि सूचना के आदान प्रदान के लिए जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है.

वहीं, SSP अवकाश कुमार ने कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्र में फ्लैग मार्च करवाया गया है. चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए 13 चेक पोस्ट बनाए गए हैं. 13 एसएसटी कार्यरत हैं, सरकारी संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत दो लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है. सेक्टर पदाधिकारी एवं जोनल दंडाधिकारी को अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया गया है. मतदाताओं को धर्म, जाति व प्रलोभन देकर प्रभावित करने वालों पर नजर रखने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि सीआरपीसी की धारा-107 के तहत 313 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है.

रिपोर्ट अमित कुमार 

यह भी पढ़ें: Bihar Hooch Tragedy : छपरा में जहरीली शराब पीने से अबतक 67 लोगों की मौत