logo-image

प्रशांत किशोर ने परिवारवाद को लेकर सभी पार्टियों को घेरा, कहा- 30 साल का इतिहास देख लें

जन सुराज पार्टी के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने परिवारवाद की राजनीति को लेकर एक बार फिर से तंज कसते नजर आए. प्रशांत किशोर ने आरजेडी के साथ ही बीजेपी पर भी निशाना साधते हुए पिछले 30 साल का इतिहास याद दिलाया.

Updated on: 27 Mar 2024, 02:13 PM

highlights

  • प्रशांत किशोर ने परिवारवाद को लेकर सभी पार्टियों को घेरा
  • कहा- 30 साल का इतिहास देख लें तो पता लग जाएगा
  • लालू यादव की बेटियों के चुनाव लड़ाने को लेकर कसा तंज

Patna:

जन सुराज पार्टी के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने परिवारवाद की राजनीति को लेकर एक बार फिर से तंज कसते नजर आए. प्रशांत किशोर ने आरजेडी के साथ ही बीजेपी पर भी निशाना साधते हुए पिछले 30 साल का इतिहास याद दिलाया. साथ ही बुधवार को अपने जारी किए गए बयान पर पर चुनावी रणनीतिकार ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियों के चुनाव लड़ने को लेकर जोरदार हमला किया. प्रशांत किशोर ने कहा कि परिवारवाद देश और बिहार को खोखला कर रहा है. इसके साथ ही जय प्रकाश नारायण की नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि परिवारवाद आज की परेशानी नहीं है बल्कि 1975 में जेपी आंदोलन में परिवारवाद ही सबसे बड़ा मुद्दा था और आज इसकी चपेट में सारी पार्टी आ चुकी है. इससे कोई भी पार्टी अछूती नहीं है. 

यह भी पढ़ें- बीजेपी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह का नाम गायब

प्रशांत किशोर ने परिवारवाद को लेकर सभी पार्टियों को घेरा

इसके साथ ही प्रशांत किशोर ने कहा कि आरजेडी में ही सिर्फ परिवारवाद हो रहा है या कांग्रेस में सिर्फ परिवारवाद हो रहा है, ऐसा नहीं है. आप भाजपा में देख लीजिए. फिलहाल, बिहार में सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम है. इनके पिता कांग्रेस में विधायक और मंत्री थे. जिसके बाद जब लालू यादव सत्ता में आए तो उनकी पार्टी से विधायक और मंत्री बने. जिसके बाद नीतीश कुमार का दौर आया तो उसमें भी विधायक और मंत्री बने. जीतन राम मांझी की सरकार में भी मंत्री और विधायक बने और आज बीजेपी का नेतृत्व है तो उसमें भी मंत्री हैं. 

बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

आगे प्रशांत किशोर ने एक डेटा का जिक्र करते हुए कहा कि बिहार में पिछले 30 साल का इतिहास देख ले तो यहां सांसद-विधायक बने हैं. वहीं, अगर सबकी सूची आप देखें तो इतने सालों में महज 1250 परिवार के लोग ही एमपी-एमएल बने हैं. उधर, बीजेपी ने बिहार के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट से कई बड़े नेता गायब दिख रहे हैं, जिसे लेकर चर्चा तेज हो गई है. दरअसल, इस लिस्ट से बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी जैसे नेता गायब दिख रहे हैं. बता दें कि स्टार प्रचारकों की लिस्ट की बात करें तो इसमें पहले नंबर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है. वहीं, दूसरे नंबर पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, तीसरे नंबर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चौथे नंबर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम जारी किया गया है.