logo-image

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने खोले पत्ते, जानिए किस पार्टी ने किसे बनाया प्रत्याशी

गौरतलब है कि बिहार विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर 6 जुलाई को चुनाव होना है. इसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है.

Updated on: 25 Jun 2020, 09:17 AM

पटना:

बिहार (Bihar) में विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर 6 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में 2 सीटों पर खड़ी है, जिसके लिए उनके बुधवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. तो जदयू पहले ही 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है. बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने भी तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर किया है. जबकि कांग्रेस ने भी एक सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा की कर दी है.

यह भी पढ़ें: बिहार की अदालत में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ मुकदमा दायर

बीजेपी के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी ने संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख के दूसरे कार्यकाल के लिए विचार करने का निर्णय लिया है. कायस्थ समुदाय से आने वाले संजय मयूख का कार्यकाल इस साल मई में समाप्त हो गया था. वह पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया सह-संयोजक भी हैं. इसके अलावा बीजेपी ने अपनी पूर्व राज्य इकाई के उपाध्यक्ष सम्राट चौधरी को मैदान में उतारने का फैसला किया है. सम्राट चौधरी के पिता शकुनी चौधरी कुशवाहा समुदाय के एक प्रमुख नेता हैं, जो लालू प्रसाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के साथ अलग-अलग अवधि में जुड़े रहे हैं. जबकि बीजेपी के सहयोगी दल जदयू ने मंगलवार को अपने तीन उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी.

उधर, बिहार विधान परिषद की नौ सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तीन उम्मीदवारों ने बुधवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव की मौजूदगी में राजद उम्मीदवार मोहम्मद फारूक उर्फ फारूक शेख, रामबली सिंह चंद्रवंशी और सुनील कुमार सिंह ने विधानसभा सचिवालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. राजद ने नामांकन दाखिल करने से पहले अपने उम्मीदवारों के नाम मीडिया के साथ साझा करने से परहेज किया.

यह भी पढ़ें: 5 MLC के इस्तीफे के बाद खतरे में राबड़ी देवी की कुर्सी, नहीं रह पाएंगी नेता प्रतिपक्ष

वहीं बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों में से एक पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद मिश्र ने बुधवार को बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तारिक अनवर को उम्मीदवार बनाए जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. उन्होंने बताया कि तारिक अनवर आज अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल राजद ने इस चुनाव में अपने तीन उम्मीदवार को उतारा है.

गौरतलब है कि बिहार विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर 6 जुलाई को चुनाव होना है. इसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है. बता दें कि गौरतलब है कि मोहम्मद हारून रशीद, अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता और हीरा प्रसाद विंद की सदस्यता पिछले महीने समाप्त होने के बाद विधान परिषद की यह 9 सीटें खाली हुई है.

यह वीडियो देखें: