logo-image

PM मोदी आज करेंगे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना और E-Gopala App लॉन्च

प्रधानमंत्री PMMSY योजना के तहत सीतामढ़ी में Fish Brood Bank और किशनगंज में Aquatic Disease Referral Laboratory की शुरुआत करेंगे जो मछली के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा. इन सुविधाओं से मछली पालको को अच्छे मछली के बच्चे भी मिल पाएंगे.

Updated on: 10 Sep 2020, 07:43 AM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री e-Gopala App भी लांच करेंगे. पीएम मोदी बिहार में मछली पालन और पशुपालन सेक्टर के लिए और भी कई बड़ी घोषणाए ऐलान कर सकते हैं. कार्यक्रम के दौरान बिहार के सीएम और गवर्नर मौजूद रहेंगे. PMMSY देश में मत्स्य पालन क्षेत्र (fisheries sector) पर केंद्रित और इसके सतत विकास की एक फ्लैगशिप योजना (flagship scheme) है, जिसके तहत वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-2025 के बीच 5 साल की अवधि के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आत्मनिर्भर भारत (AtmaNirbhar Bharat) पैकेज के एक भाग के रूप में इसके कार्यान्वयन के लिए 20,050 करोड़ रुपये का निवेश (invest) किया जाना है. सरकार के मुताबिक इस स्कीम से देश में लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Bihar Election 2020 : मधेपुरा सीट पर लालू यादव की पार्टी RJD का वर्स्चव

इस मौके पर प्रधानमंत्री PMMSY योजना के तहत सीतामढ़ी में Fish Brood Bank और किशनगंज में Aquatic Disease Referral Laboratory की शुरुआत करेंगे जो मछली के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा. इन सुविधाओं से मछली पालको को अच्छे मछली के बच्चे भी मिल पाएंगे. इस मौके पर मधेपुरा में एक मछली के लिए चारा बनाने के एक प्लांट की भी शुरुआत करेंगे.

यह भी पढ़ें : अजय आलोक का तेजस्वी पर तंज, आप मान जाते तो तेजू बाबू थोड़े हकलाते

PMMSY योजना के तहत देश में 2024-25 में मछली के उत्पादन को लगभग 70 लाख टन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार ने 2024-25 तक मछली के निर्यात से एक लाख करोड़ रुपये की कमाई का लक्ष्य रखा है. मछली पालन में लगे लोगों की आय को दो गुना करने के साथ ही मछली की प्रोसेसिंग में होने वाले नुकसान को भी 25 फीसदी तक घटाने का लक्ष्य रखा है.