logo-image

Bihar Election 2020 : रुझानों में मधेपुरा सीट से जेडीयू आगे चल रही है

2005 के चुनाव में जनता दल यूनाइडेड के महेंद्र कुमार मंडल चुनाव जीता. 2010 और 2015 के विधानसभा चुनाव इस सीट पर लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी का कब्जा है. वर्तमान में चंद्रशेखर यादव विधायक हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 09:32 AM

मधेपुरा:

बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज यानी मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हो चुके हैं. रुझानों में मधेपुरा सीट से जेडीयू आगे चल रही है.  मधेपुरा जिला उत्तर में अररिया और सुपौल, दक्षिण में खगड़िया और भागलपुर जिला, पूर्व में पूर्णिया और पश्चिम में सहरसा जिले से घिरा हुआ है. मधेपुरा धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जिला है. चंडी स्थान, सिंघेश्‍वर स्थान, श्रीनगर, रामनगर, बसन्तपुर, बिराटपुर और बाबा करु खिरहर यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं. कहा जाता है कि पौराणिक काल में कोशी नदी के तट पर ऋषया श्रृंग का आश्रम था. ऋषया श्रृंग भगवान शिव के भक्त थे और वह आश्रम में भगवान शिव की प्रतिदिन उपासना किया करते. श्रृंग ऋषि के आश्रम स्थल को श्रृंगेश्‍वर के नाम से जाना जाता था. कुछ समय बाद इस उस जगह का नाम बदलकर सिंघेश्‍वर हो गया. प्राचीन काल में मधेपुरा मिथिला राज्य का हिस्सा था. बाद में मौर्य वंश का भी यहां शासन रहा. इसका प्रमाण उदा-किशनगंज स्थित मौर्य स्तम्भ से मिलता है. मधेपुरा का इतिहास कुषाण वंश के शासनकाल से भी सम्बन्धित है

यह भी पढ़ें : Bihar Election 2020 : बिहारीगंज विधानसभा सीट क्यों है महत्वपूर्ण, जानें

साल 1977 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जय कृष्णा यादव ने चुनाव जीता और विधायक बने. साल 1980 में राधाकांत यादव जनता दल से चुनाव जीते. साल 1985 में दोबारा कांग्रेस पार्टी ने इस सीट दोबारा वापसी की और भोला प्रसाद मंडल चुनाव जीत विधायक बने. साल 1990 के विधानसभा चुनाव में जनता दल के राधाकांत यादव ने इस सीट पर जीत दर्ज की. 1995 में प्रामेश्वरी प्रसाद नरेला जनता के टिकट पर चुनाव लड़े और जीत कर विधायक बने. 2000 राजेंद्र प्रसाद यादव आरजेडी से चुनाव लड़े और विधायक बने.

यह भी पढ़ें : Bihar Election 2020: ऐश्वर्या लड़ेंगी तेजप्रताप यादव के खिलाफ चुनाव! 

वहीं, 2005 के चुनाव में जनता दल यूनाइडेड के महेंद्र कुमार मंडल चुनाव जीता. 2010 और 2015 के विधानसभा चुनाव इस सीट पर लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी का कब्जा है. वर्तमान में चंद्रशेखर यादव विधायक हैं. बात करें विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की तो यहां पर कुल 305158 मतदाता हैं. पुरुष मतदाता की संख्या 52.18 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 47.82 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 183723 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया और मतदान किया.