logo-image

Bihar Election 2020 : बिहारीगंज विधानसभा सीट क्यों है महत्वपूर्ण, जानें

2015 के विधान सभा चुनाव में बिहारीगंज सीट पर जदयू का कब्जा है. इस सीट पर निरंजन कुमार मेहता विधायक हैं. उन्होंने बीजेपी के रविंद्र को हराया था. निरंजन कुमार मेहता 78361 वोट मिले. वहीं, बीजेपी के रविंद्र को 49108 वोट मिले.

Updated on: 04 Nov 2020, 05:35 PM

मधेपुरा:

बिहारीगंज बिहार में मधेपुरा जिले के प्रशासनिक प्रभागों में से एक है. बिहारीगंज का ब्लॉक मुख्यालय जिला मुख्यालय से करीब 41 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है, जिसका नाम मधेपुरा है. यह मुख्य बाजारों में से एक है इसका पड़ोसी जिला पूर्णिया है. 2010 में नए परिसीमन से बना बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र हमेशा से उपेक्षित रहा है. पहली बार इस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े उम्मीदवारों ने कई वादे किए, लेकिन वादे धरातल पर दिखाई नहीं दिया. वादा महज वादा ही रह गया है. कहने का मतलब है कि बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के बिहारीगंज, उदाकिशुनगंज, ग्वालपाड़ा, मुरलीगंज में बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती होती है. यह इलाका मनी क्रॉप के लिए भी चर्चित था. पहले यहां चीनी की मिलें भी हुआ करती थीं जो बंद हो गईं. चीनी मिलों को दोबारा शुरू करने और नई चीनी मिलों को लगाने की बात तो दूर गन्ना किसानों के लिए एक भी योजना यहां शुरू नहीं की गई.

यह भी पढ़ें : मनिहारी विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा, देखिए 1977 से 2015 तक की पूरी लिस्ट 

2015 के विधान सभा चुनाव में बिहारीगंज सीट पर जदयू का कब्जा है. इस सीट पर निरंजन कुमार मेहता विधायक हैं. उन्होंने बीजेपी के रविंद्र को हराया था. निरंजन कुमार मेहता 78361 वोट मिले. वहीं, बीजेपी के रविंद्र को 49108 वोट मिले. विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की बात करें तो यहां पर कुल 284140 मतदाता हैं. पुरुष मतदाता की संख्या 51.85 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 48.15 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 173208 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया और मतदान किया.

यह भी पढ़ें : पढ़िए, कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास 

वहीं, यहां पर विकास कार्य की बात करें तो मुरलीगंज दिग्घी पंचायत में पक्की सड़क का निर्माण, रेशना पंचायत अंतर्गत बजरंगबली मंदिर से राम टोला तक पक्की सड़क निर्माण, शेखपुरा पंचायत के महादलित टोला में दीनाभद्री स्थान, राजगंज राम टोला में छतदार चबूतरा निर्माण, बिहारीगंज वार्ड 14 में पीसीसी सड़क का निर्माण, राजगंज में सामुदायिक भवन का निर्माण, सहित कुछ काम हुए है.