News Nation Logo

मोदी आज बिहार को ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु समेत ये 12 उपहार देंगे

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धड़ाधड़ विकास परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे में लगे हैं. पिछले दो हफ्तों में दर्जनों उपहार प्रधानमंत्री बिहार की जनता को दे चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Sep 2020, 08:12:59 AM
narendra modi

मोदी आज बिहार को ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु समेत ये 12 उपहार देंगे (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • मोदी आज करेंगे रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन
  • चुनाव की तारीख से पहले मोदी ने बिहार के लिए खोला दिल
  • अब तक बिहार की जनता को 16,000 करोड़ रुपये की सौगात

पटना:  

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धड़ाधड़ विकास परियोजनाओं की शुरूआत करने में लगे हैं. पिछले दो हफ्तों में दर्जनों उपहार प्रधानमंत्री बिहार की जनता को दे चुके हैं. इसी कड़ी में नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर बिहार को बड़ा गिफ्ट देने वाले हैं. आज प्रधानमंत्री मोदी बिहार में 'ऐतिहासिक' कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन सभी परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे.

यह भी पढ़ें: किसान बिल के विरोध NDA में फूट, मोदी कैबिनेट से हरसिमरत का इस्तीफा

यह सबसे अहम है, कोसी रेल महासेतु, जिसका उद्घाटन बिहार के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण होगा, क्योंकि यह इस क्षेत्र को पूर्वोत्तर भारत के राज्यों से जोड़ेगा. इसका एक दूसरा पहलू भी है. क्योंकि भारत-नेपाल सीमा के निकट स्थित इस सेतु का रणनीतिक महत्व है. इस परियोजना को केंद्र सरकार ने 2003-04 में हरी झंडी दी थी. इस सेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है.

इसके अलावा मोदी जिन 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है. प्रधानमंत्री इस अवसर पर सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को सुपौल स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे. इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत सुविधाएं मिलेंगी. मोदी मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए JDU की हर मोर्चे पर तैयारी

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री ने बिहार में दर्जन भर से अधिक परियोजनाओं की सौगात दी है. बिहार में अक्टूबर-नवम्बर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. निर्वाचन आयोग कभी भी राज्य में चुनाव की घोषणा कर सकता है. लिहाजा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी इनके जरिए बिहार जनता के दिल में जगह बनाना चाहते हैं. सूत्रों के मुताबिक अभी तक मोदी ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया है, उनकी लागत लगभग 16,000 करोड़ रुपये होगी.

First Published : 18 Sep 2020, 08:12:59 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.