logo-image

मोतिहारी बापूधाम रेलवे स्टेशन का PM मोदी करेंगे शिलान्यास, 225 करोड़ की लागत से होगा तैयार

आजादी के अमृत वर्ष में बिहार के समस्तीपुर मंडल के 12 रेलवे स्टेशन का विकास विश्व स्तर पर किए जाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है.

Updated on: 31 Jul 2023, 03:39 PM

highlights

  • मोतिहारी बापूधाम रेलवे स्टेशन का शिलान्यास
  • 6 अगस्त को PM करेंगे शिलान्यास
  • 225 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेशन

Motihari:

आजादी के अमृत वर्ष में बिहार के समस्तीपुर मंडल के 12 रेलवे स्टेशन का विकास विश्व स्तर पर किए जाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इन स्टेशनों के विकास का निर्णय रेल मंत्रालय ने लिया है. इस सूची में बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन का भी नाम शामिल है. बता दें कि बापूधाम रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार आगामी 6 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ऑनलाइन करेंगे. जिसके चलते सभी 12 रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम को लेकर रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन व सांसद राधामोहन सिंह भी निरीक्षण के लिए बापूधाम रेलवे स्टेशन पहुंचे. बता दें कि इसके बाद सांसद ने रेल के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें जरूरी निर्देश भी दिए. 

यह भी पढ़ें- आंनद मोहन ने आज सहरसा बंद का किया ऐलान, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

6 अगस्त को PM करेंगे शिलान्यास

इस मौके पर रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष सह सांसद राधामोहन सिंह ने कहा है कि आगामी छह अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में अमृत स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे. बता दें कि इस शिलान्यास कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर किया जाएगा. बापूधाम मोतिहारी स्टेशन को विश्व स्तर पर विकास के लिहाज से भव्य आकार दिया जा रहा है. 
इस स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा भी दी जाएगी. 

225 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेशन

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के 225 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. अगस्त महीने में बापूधाम स्टेशन का सभी कार्यालय स्टेशन के समीप बने बिल्डिंग में शिफ्ट कर स्टेशन का तोड़ने का काम शुरू होगा, जबकि सितंबर माह से इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. रेलवे स्टेशन के विकास से वहां के आसपास के जगहों की भी सूरत बदलने वाली है. देश के आजादी के अमृत वर्ष में 75 रेलवे स्टेशन का विकास अमृत स्टेशन के रूप में किया जाएगा. 

यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

समस्तीपुर रेल मंडल के 12 स्टेशन को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया गया है. जिसमें बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन भी शामिल है. जिस योजना के तहत बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के 14 एकड़ भूमि में बहुमंजिली इमारतें बनाई जाएगी. इसे संवारने का जिम्मा रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को दिया गया है. प्राधिकरण ने इस दिशा में अपना कार्य भी प्रारंभ कर दिया है. ऐतिहासिक महत्व वाला बापूधाम स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म के बीच विद्युत पोल के उपर रूफ प्लाजा का निर्माण किया जाएगा. यात्री यहां बैठकर ट्रेन के आने की प्रतीक्षा कर सकेंगे. यात्री लिफ्ट या स्कैलेटर के माध्यम से रूफ प्लाजा या किसी भी प्लेटफार्म पर आ जा सकेंगे.