logo-image

बिहार के CM नीतीश कुमार और झारखंड के CM हेमंत सोरेन को PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलवाया

जी 20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए भारत आए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की मुलाकात की तस्वीर सामने आई है.

Updated on: 10 Sep 2023, 05:51 PM

highlights

  • नीतीश कुमार और हेमंत सोरेन ने की मुलाकात
  • अमेरिकी राष्ट्रपति से दोनों ने की गुफ्तगू
  • पीएम मोदी ने दोनों को बाइडेन से मिलाया

Patna:

जी 20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए भारत आए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की मुलाकात की तस्वीर सामने आई है. दोनों को बाइडेन से पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा मिलाया गया और एक दूसरे का परिचय कराया गया. इस दौरा देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद रहीं. तस्वीर में जो बाइडेन के ठीक सामने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन खड़े हैं. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ बाइडेन के बाईं ओर खड़े हैं. मुलाकात और परिचय के दौरान पांचो लोग मुस्कराते नजर आए. ये तस्वीर रात्रिभोज के दौरान की है.

G-20 का आयोजन देश की अभूतपूर्व उपलब्धि: विजय सिन्हा

वहीं, बिहार विधान में नेता प्रतिपक्ष  विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि जी-20 का भव्य आयोजन देश के लिए अभूतपूर्व उपलब्धि है. इस विराट, भव्य एवं महान आयोजन के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी का हृदय से आभार प्रकट करते हैं. विजय सिन्हा ने कहा कि जी-20 के आयोजन के विराट स्वरूप में भारत की प्रतिष्ठा झलक रही है. भारत की वैश्विक शक्ति, तकनीकी उद्यमिता, समावेशी विकास और आर्थिक मजबूती को पूरा विश्व अंगीकार कर रहा है.

ये भी पढ़ें-Bihar Politics: मंत्री मदन सहनी ने G20 को लेकर दिया विवादित बयान, बीजेपी ने JDU को दिया जवाब

उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न देशों से आये राज्याध्यक्ष,राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवम अधिकारीगण द्वारा मुक्त कंठ  से भारत की प्रशंसा की जा रही है. इसी आयोजन के तहत देश के विभिन्न राज्यों में 60 स्थलों पर 200 से भी ज़्यादा बैठकें आयोजित की गई. विजय सिन्हा ने कहा कि इस बैठक के बाद समूह देशों के बीच आर्थिक सहयोग एवं व्यापारिक सहभागिता में तेज़ी आयेगी.

विजय सिन्हा ने आगे कहा कि भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के मुहाने पर खड़ा है. संसार के सबसे लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी हैं. आज विश्व भारत से नेतृत्व की अपेक्षा कर रहा है. भारत की विदेश नीति अबतक की सबसे सफल विदेश नीति मानी जा रही है. विजय सिन्हा ने कहा कि 21 वीं सदी का भारत अमृतकाल के स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष पूरा होने तक एक समृद्ध, आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र होगा.