News Nation Logo
Banner
Banner

पटना का अंतर्राष्ट्रीय इनडोर स्टेडियम 100 बेड के कोविड-19 अस्पताल में तब्दील

इस इनडोर स्टेडियम में कभी अन्तराष्ट्रीय स्तर के कबड्डी और बैडमिंटन के खेलाड़ी के लिए तालियां बजाई जाती थी लेकिन आज इस स्टेडियम में कोरोना खतरे की आहट है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Jun 2020, 02:54:40 PM
Patna Covid 19 Hospital

पटना का अंतर्राष्ट्रीय इनडोर स्टेडियम बना 100 बेड का कोविड-19 अस्पताल (Photo Credit: News State)

पटना:

घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी व्यवस्था को बदल दिया है. कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो इस वैश्विक महामारी की भयावहता दर्शा रही है. बिहार (Bihar) की राजधानी पटना में कोरोना के संक्रमण के रोकथाम और इलाज के लिए राजधानी पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को 100 बेड के अस्‍थाई अस्‍पताल में तब्दील कर दिया गया है. इस इनडोर स्टेडियम में कभी अन्तराष्ट्रीय स्तर के कबड्डी और बैडमिंटन के खेलाड़ी के लिए तालियां बजाई जाती थी लेकिन आज इस स्टेडियम में कोरोना खतरे की आहट है.

यह भी पढ़ें: भाजपा के रहते कोई ताकत आरक्षण नहीं छीन सकती, सुशील मोदी ने दिया बड़ा बयान

इस अस्‍थाई अस्‍पताल में 100 बेड लगाए गए हैं. साथ ही इसके छत की ऊंचाई कम कर कोम्पेक्ट एसी चेंबर का रूप दिया गया है. यह पूरी व्यवस्था डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर (doctors without border) ने बिहार सरकार के अनुमति से की है और अब यह अस्पताल बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है. सबसे बड़ी बात है कि यहां पर मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त में किया जाएगा. साथ ही उन्हें निःशुल्क दो समय का खाना भी दिया जाएगा. 108 लोगों की पूरी टीम है, जो इस अस्पताल में तैनात है.

यह भी पढ़ें: इस बार बारिश में पटना को डूबने से बचाने नालों की उड़ाही का काम तेज, CM ने अधिकारियों को दिए यह निर्देश

पूरी तरह से यह अस्पताल वातानुकूलित है. मरीज के लिए ऑक्सीजन के साथ-साथ सभी वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. नर्सेज स्टेशन बने हैं. पूरे स्टेडियम के अलग अलग कमरों को मरीजों के लिए बनाया गया है. खिलाड़ी के होस्टल्स में मेडिकल स्टाफ हैं यानी पूरी व्यवस्था ऐसी मानों कि किसी हॉस्पीटल में हों. यहां मॉडरेट मरीजों को पहले रखा जाएगा. कोशिश होगी कि उन्हें यहां बेहतर सुविधा मिल जाए, अगर स्थिति बिगड़ी तो अस्पतालों के आई सी यू ट्रांसफर किया जाएगा. अस्पताल तैतार बस मरीजों के आने का सिलसिला शुरु होना है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 14 Jun 2020, 02:54:40 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Patna Patna COVID 19 Bihar