logo-image

पटना छात्र संघ चुनावः अध्यक्ष पद पर पप्पू यादव की पार्टी का कब्जा, जदयू को झटका

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव (Patna University Students Union Election 2019) में पूर्व सांसद पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार छात्र परिषद (JACP) ने बाजी मार ली है.

Updated on: 08 Dec 2019, 10:06 AM

पटना:

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव (Patna University Students Union Election 2019) में पूर्व सांसद पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार छात्र परिषद (JACP) ने बाजी मार ली है. चुनाव में जन अधिकार छात्र परिषद का दबदबा रहा. पार्टी के मनीष कुमार ने अध्यक्ष और आमिर रजा ने संयुक्त सचिव पद पर कब्जा किया है. जबकि जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को बड़ा झटका लगा है. छात्र संघ चुनाव में जेडीयू को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है. जबकि छात्र राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के निशांत कुमार ने उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की प्रियंका श्रीवास्तव ने महासचिव और आइसा की कोमल कुमारी ने कोषाध्यक्ष के पद पर जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ेंः बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने दिया नियोजित शिक्षकों को बड़ा गिफ्ट, नए प्रावधान में मिलेगी ये सुविधा

शनिवार देर रात जारी पटना छात्र संघ चुनाव के परिणाम के मुताबिक, सेंट्रल पैनल के 5 पदों में जन अधिकार पार्टी को 2 पदों पर, जबकि छात्र राजद, एबीवीपी, और आइसा को 1-1 पद पर जीत हासिल हुई है. अध्यक्ष पद पर जेएसीपी के उम्मीदवार मनीष कुमार ने 440 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने छात्र राजद के उम्मीदवार को हराया. मनीष को कुल 2815 वोट मिले, जबकि उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी छात्र राजद के आयुष को 2375 वोट मिले. उपाध्यक्ष पद पर छात्र राजद के उम्मीदवार निशांत कुमार को 2910 वोट मिले. उन्होंने 701 वोट के अंतर से छात्र लोजपा के प्रियरंजन कुमार को हराया. 

महासचिव पद पर एबीवीपी की प्रियंका श्रीवास्तव ने निर्दलीय उम्मीदवार उज्ज्वल कुमार को हराया. प्रियंका श्रीवास्तव को 3731 वोट मिले और उज्ज्वल कुमार 2869 मत लाकर दूसरे स्थान पर रहे. संयुक्त सचिव पद पर एकतरफा मुकाबले में जेएसीपी के आमिर राजा ने 3143 वोटों के साथ जीत हासिल की. उन्होंने 532 वोट के अंतर से छात्र जदयू की हंसिका दयाल (2611 वोट) को हराया. कोषाध्यक्ष पद पर कोमल कुमारी ने जीत हासिल कर पटना विवि छात्रसंघ के सेंट्रल पैनल में पहली बार आइसा को पहुंचाया. 2238 वोटों से साथ कोमल ने 690 वोट के अंतर से छात्र जदयू के वाजिद शम्स (1548 वोट) को मात दी.

यह भी पढ़ेंः प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर रामविलास पासवान पर मुकदमा दर्ज, 12 को होगी सुनवाई

बता दें कि छात्रसंघ चुनावों में जन अधिकार छात्र परिषद ने पहली बार अध्यक्ष पद हासिल किया है. इस बार जेएसीपी ने एआईएसएफ के साथ गठबंधन में लड़ा. जेएसीपी ने इससे पहले सत्र 2017-18 के चुनाव में अध्यक्ष पद पर दूसरा स्थान हासिल किया था. वहीं पिछले पटना विवि छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी और छात्र जदयू का दबदबा था. छात्र जदयू ने अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष, जबकि एबीवीपी ने उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पद पर कब्जा किया था.