logo-image

Patna News: सीएम नीतीश ने बख्तियारपुर में विद्यालय का किया लोकार्पण, अमित शाह के बिहार दौरे पर कसा तंज, पत्रकारों के लिए कही ये बड़ी बात

इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने अमित शाह के बिहार दौरे पर भी तंज कसा और कहा कि हम उन लोगों की किसी बात पर ध्यान नहीं देते हैं. उनको कोई ज्ञान नहीं है बिहार के विकास का. पत्रकारों के लेकर सीएम नीतीश ने कहा कि वो हमेसा पत्रकारों का सम्मान करते हैं.

Updated on: 16 Sep 2023, 11:16 PM

highlights

  • सीएम ने बख्तियारपुर में मंजू सिन्हा परियोजना
  • बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का किया उद्घाटन
  • अमित शाह के दौरे को लेकर बोला करारा हमला
  • पत्रकारों का हम करते हैं सम्मान-नीतीश कुमार

 

Patna:

सीएम नीतीश कुमार ने आज बख्तियारपुर में मंजू सिन्हा परियोजना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का फीता काटकर एवं शिलापट्ट का आनावरण कर उद्घाटन किया. विद्यालय प्रबंधन की तरफ से सीएम को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका अभिनंदन किया गया. उद्घाटन के अवसर पर मंजू सिन्हा परियोजना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के चौथे तल पर बने सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में पूर्व विधान पार्षद रामचंद्र भारती ने सीएम को पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया. कार्यक्रम को पूर्व विधान पार्षद रामचंद्र भारती ने भी संबोधित किया. बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्तिकेय धनजी ने सीएम को स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने अमित शाह के बिहार दौरे पर भी तंज कसा है.

Image

स्कूल के बारे में सीएम ने क्या कहा?

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि इस सभागार में उपस्थित आप सभी लोगों का मैं स्वागत करता हूं. यहां पहले से ही बालिका उच्च विद्यालय संचालित हो रहा था. हमने कहा कि इस विद्यालय का विस्तार करें और इसे बेहतर ढंग से बनाएं. इसके लिए बख्तियारपुर थाना के एक हिस्से की जमीन ली गई और इस विद्यालय भवन का निर्माण ठीक ढंग से किया गया. उन्होंने कहा कि पूर्व विधान पार्षद रामचंद्र भारती जी यहां उपस्थित हैं. इन्होंने ही मेरी धर्मपत्नी के नाम पर इस विद्यालय का नामकरण कराया. मुझे यह बात मालूम नहीं थी, बाद में हमें पता चला. पहले हम यह जानते तो नामकरण नहीं कराते. कई बार हम आकर यहां देखे भी हैं. इस विद्यालय के बगल में बख्तियारपुर थाना का भवन है. हम चाहते हैं कि वह भी जल्दी बेहतर हो जाए. बचपन में हम यहां के थाना परिसर में जाया करते थे. अब उसका एक हिस्सा इस विद्यालय में शामिल हो गया है.

Image

सीएम ने इस बात पर जताई खुशी 

इस मौके पर अपने संबोधन में सीएम नीतीश कुमार ने खुशी जताते हुए कहा कि इस विद्यालय 2014 छात्राएं नामांकित हैं. यह बड़ी खुशी की बात है. आप सभी शिक्षकगण इन्हें ठीक ढंग से पढाइये . यहां शिक्षकों की कमी है तो हमलोग जरूरत के हिसाब से यहां पर्याप्त संख्या में शिक्षक-शिक्षिकाओं की अनुशंसा शीघ्र करा देंगे. पहले लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाए जाते थे. सीएम नीतीश ने आगे कहा कि अब हमलोग लड़के और लड़कियों को एक ही जगह पढ़ा रहे हैं . इस विद्यालय भवन के बन जाने से लड़कियां काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि मेंटेनेंस बहुत जरूरी है. इसको ध्यान में रखते हुए इस विद्यालय का नियमित रूप से मेंटेनेंस होना चाहिए. 

Image

शिक्षार्थियों को सीएम का 'मंत्र', कहा-'खूब मन लगाकर पढ़िए...'

सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि शौचालय और विद्यालय परिसर की साफ-सफाई नियमित रूप से हो, इस पर भी विशेष ध्यान दें ताकि यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों और छात्राओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो. छात्राओं से आह्वान करते हुए सीएम ने कहा कि आप सभी खूब मन लगाकर पढ़िए और आगे बढ़िए. आप सभी शिक्षक एवं छात्राओं को मैं अपनी तरफ से पुनः बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं.

Image

सीएम ने आस-पास के क्षेत्रों का किया मुआयना

उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात सीएम ने मंजू सिन्हा परियोजना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं बख्तियारपुर थाना परिसर एवं आस-पास के क्षेत्रों का मुआयना किया. इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि थाना भवन में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो, इसका ख्याल रखें. इस विद्यालय भवन के ऊपर पर्याप्त संख्या में सोलर प्लेट लगवाएं जिससे विद्यालय में आवश्यकता अनुरुप बिजली की आपूर्ति हो सके. इससे काफी सहूलियत होगी.

ये भी पढ़ें-CM नीतीश ने बख्तियारपुर के सीढ़ी घाट पर रिवर फ्रंट के कार्यों का लिया जायजा

 

Image

इस मौके पर सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधायक अनिरुद्ध प्रसाद, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन मोहम्मद इर्शादुल्ला, सीएम के अग्रज सतीश कुमार, सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सीएम के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, सीएम के सचिव  अनुपम कुमार, ए०डी०जी० विधि व्यवस्था संजय कुमार सिंह, आयुक्त पटना प्रमंडल कुमार रवि, आई०जी० पटना प्रक्षेत्र राकेश राठी, बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्तिकेय धनजी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारी, शिक्षक गण एवं छात्राएं उपस्थित थीं.

Image

ये भी पढ़ें-शराबबंदी के बहाने नीतीश सरकार पर विजय सिन्हा का हमला, कहा-'कानून की आड़ में पुलिस-प्रशासन के अधिकारी हो रहे है मालामाल'

अमित शाह के बिहार दौरे को लेकर कसा तंज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार दौरे को लेकर सीएम ने कहा कि हम उनलोगों की किसी बात पर ध्यान नहीं देते हैं. उनको कोई ज्ञान नहीं है. बिहार में कितना ज्यादा विकास हुआ है. बिहार में कितना काम हो रहा है इसकी कोई जानकारी उनलोगों को है? उनलोगों को देश की भी कोई जानकारी नहीं है. उनलोगों का कोई वैल्यू नहीं है. केवल उल्टा सीधा बोलना है. आज कल वे लोग परेशान हैं, घबराहट में हैं क्योंकि हम विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने में लगे हैं.

Image

पत्रकारों का हम करते हैं सम्मान

सीएम ने आगे कहा कि 'इंडिया' गठबंधन द्वारा पत्रकारों पर पाबंदी लगा दी गई है, इस सवाल पर सीएम ने कहा कि यह हमको नहीं पता है . यह राजीव रंजन जी बताएंगे. हम तो शुरू से पत्रकारों के पक्ष में रहे हैं. पत्रकारों को आजादी मिल जाएगी तो जो उन्हें जो सच दिखेगा, अच्छा लगेगा वे अपने-अपने ढंग से लिखेंगे . पत्रकारों पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता है. सबको अपना अधिकार है. हम किसी पत्रकार के खिलाफ नहीं हैं. केंद्र में जो लोग हैं वही लोग ये सब गड़बड़ी करते हैं. हम तो आपलोगों की इज्जत करते हैं.