logo-image

तिलकुट की सोंधी खुशबू से महका पटना का बाजार, यहां है आपके लिए कुछ खास

मकर संक्राति की दस्तक के साथ ही पटना के बाजारों में तिल की सौंधी-सौंधी खुशबू फैसले लगी है. तिलकुट और तिल से बनी मिठाईयों के कारोबारी त्योहार की तैयारी में जुटे हैं.

Updated on: 12 Jan 2023, 04:32 PM

highlights

  • तिलकुट की सोंधी खुशबू से महका बाजार
  • कभी देखा है इम्यूनिटी बढ़ाने वाला तिलकुट? 
  • तिलकुट खाएं... इम्यूनिटी बढ़ाए
  • बाजारों में बढ़ी इम्यूनिटी वाले तिलकुट की मांग

Patna:

मकर संक्राति की दस्तक के साथ ही पटना के बाजारों में तिल की सौंधी-सौंधी खुशबू फैसले लगी है. तिलकुट और तिल से बनी मिठाईयों के कारोबारी त्योहार की तैयारी में जुटे हैं. कहीं गुड़ तो कहीं चीनी डालकर तिल की मिठाईयां बनाई जा रही है. बाजारों में लोगों की भीड़ इन मिठाईयों को खरीदने के लिए जुटने लगी है, लेकिन इस बार तिल की मिठाईयों में सबसे ज्यादा डिमांड इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तिलकुट की है.

वैसे तो तिल की मिठाईयां अब सालभर बाजारों में बिकती है, लेकिन मकर संक्रांति की तो बात ही कुछ और है. सर्दियों का मौसम आते ही तिलकुट की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. तिलकुट का स्वाद जितना मन को भाता है उतने ही इसके सेहत से जुड़े फायदे भी हैं. अब तो बाजारों में अलग-अलग तरीके से तिलकुट भी देखने को मिला जाता है. चूंकि एक बार फिर कोरोना की दस्तक ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. लिहाजा पटना के बाजारों में इम्युनिटी बढ़ाने वाला तिलकुट लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

कोरोना को देखते हुए कारोबारियों ने तिलकुट को भी इम्युनिटी बूस्टर वाला बना दिया है. दुकानदारों की मानें तो इस खास तिलकुट में केसर, लौंग, सोंठ, बड़ी इलायची समेत कई सामग्रियां डाली जाती है. जो इम्युनिटी पावर बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए इस बार इस तिलकुट की डिमांड कुछ ज्यादा ही हो रही है. 

सेहत के लिए लाभकारी होने के वजह से ही भारतीय परिवारों में तिल की उपयोगिता बेहद खास है. यही वजह है कि ये हमारी संस्कृति में भी रचा-बसा है. कई पर्व-त्यौहार और अनुष्ठानों तिल की मौजूदगी अहम मानी जाती है.

रिपोर्ट : आनंद कुमार

ये भी पढ़ें-सांसद अजय मंडल का विवादित बयान, कहा-'जब देश में आतंकी घुस सकते हैं तो बिहार में शराब तस्कर क्यों नहीं?'