logo-image

बिहार में कम हुआ ठंड का प्रकोप, आज से खोल दिए गए सभी स्कूल

मौसम के हालात में सुधार देख पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है. जो दिसंबर महीने से ही बंद थी. आज से सभी स्कूलों को खोल दिया गया है. बच्चे अपने स्कूल पहुंच रहे हैं.

Updated on: 16 Jan 2023, 08:25 AM

highlights

  • सभी स्कूलों को खोलने का जारी हुआ आदेश
  • पटना जिलाधिकारी के पर आज से खोल दिए गए सभी स्कूल 
  • दिसंबर महीने से ही बंद थे सभी स्कूल 

Patna:

बिहार में ठंड का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है. लोगों को शीतलहर से राहत मिल रही है लेकिन मौसम विभाग ने अभी भी लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. पटना में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. वहीं, अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. मौसम के हालात में सुधार देख पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है. जो दिसंबर महीने से ही बंद थी. आज से सभी स्कूलों को खोल दिया गया है. बच्चे अपने स्कूल पहुंच रहे हैं. 

आज से खोल दिए गए सभी स्कूल 

पटना जिलाधिकारी ने स्कूल संचालन का समय ठंड को देखते हुए निर्धारित कर दिया है. जिसके अनुसार कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले और दोपहर ढाई बजे के बाद संचालित नहीं होगा. यानि कि सुबह 9:00 से 2:30 के बीच में ही सभी स्कूल संचालित किए जाएंगे. शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए लगातार जिले में सभी स्कूल बंद थे. सबसे पहले 7 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया था. लेकिन ठंड में बढ़ोतरी को देखते हुए इसे बढ़ाकर 14 जनवरी तक कर दिया गया था. जो की अब आज से सभी स्कूल खुल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बाल - बाल बचे, 4 पुलिसकर्मी हुए घायल

16 से 20 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि शीत लहर का यह दौर ठंडी आर्कटिक उत्तर पश्चिमी जेट स्ट्रीम के संचलन से जुड़ा है, जो उत्तर भारत से होकर गुजर रहा है. जिसका असर चार 5 दिनों तक पूरे राज्य में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने लोगों से 16 से 20 जनवरी उचित सावधानी बरतने की सलाह दी है. बात दें कि मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में औसत न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट हो सकती है. न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान की बात करें तो गिरकर 14 से 20 डिग्री के बीच रह सकता है.