logo-image

नीतीश ने 'क्राइम, करप्शन, कम्युनिलिज्म' पर जीरो टालरेंस की प्रबिद्धता दोहराई

राज्य में मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में आयोजित किया गया, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

Updated on: 15 Aug 2020, 02:58 PM

पटना:

बिहार में शनिवार को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. राज्य में मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में आयोजित किया गया, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने न्याय के साथ विकास का संकल्प दोहराते हुए कहा कि उनकी सरकार क्राइम, करप्शन और कम्युनिलिज्म पर जीरो टालरेंस की नीति पर चलती रही है. मुख्यमंत्री ने नियोजित शिक्षकों के लिए शीघ्र नई सेवा शर्त नियमावली लागू करने की घोषणा की.

अपराध के मामले में बिहार 23वें नंबर पर
उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था और सामाजिक सौहार्द को लेकर लगातार काम किया गया है. राष्ट्रीय औसत को देखें तो अपराध के मामले में बिहार 23 वें स्थान पर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध की ज्यादातर घटनाएं भूमि विवाद व संपत्ति विवाद के कारण हो रही है, यही कारण है कि भूमि विवाद निपटारे के लिए कई तरह के काम किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने नियोजित शिक्षकों के लिए शीघ्र नई सेवा शर्त नियमावली लागू करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि उन्हें ईपीएफ का लाभ भी दिया जाएगा. जल्द ही सेवा शर्त नियमावली की विधिवत घोषणा की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः वायरल Viral: जिस लाल चौक पर तिरंगा फहराने पर होता था खून-खराबा, आज वहां शान से लहरा रहा है देश का झंडा

विकास योजनाओं पर की चर्चा
इस दौरान उन्होंने सरकार के कई विकास योजनाओं की चर्चा की तथा न्याय के साथ विकास पर बल देते हुए कहा कि बिहार विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. नीतीश ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी काम हो रहा है. नीतीश ने कोरोना संक्रमण की चर्चा करते हुए कहा, 'कोरोना से निपटने के लिए सरकार शुरू से सचेत है तथा लगातार काम कर रही है. सभी लोग अपने ढंग से काम में लगे हुए हैं. लॉकडाउन खत्म होने के बाद कोरोना का संक्रमण पूरे देश में बढ़ा.'

कोरोना पर प्रदेश सरकार गंभीर
उन्होंने कहा कि जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है. साथ ही कोविड सेंटर, कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड सेंटर की व्यवस्था की गई है. कोरोना की जंग में लगे चिकित्सा कर्मियों के लिए एक माह का समतुल्य वेतन देने का भी निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लाज्मा दान करने वाले लोगों को पुरस्कार स्वरूप 5,000 रुपये देने का भी निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है. इस क्रम में उन्होंने बाढ़ के दौरान भी लोगों को सहायता पहुंचाने की बात कही.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे चुनाव, संबोधन में PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान

राज्य में मन रहा आजादी का जश्न
कोरोना के कारण इस बार हालांकि आम लोग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए, लेकिन राज्य के लोगों में स्वतंत्रता दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री ने बिहार को देश के टॉप पांच राज्यों में पहुंचाने की बात करते हुए कहा, 'उनका लक्ष्य बिहार को देश के टॉप पांच राज्यों में शामिल करना है' बिहार को खुशहाल राज्य के रूप में देश के मानचित्र पर स्थापित करने का हमें संकल्प लेना चाहिए.'

कारगिल चौक पर शहीदों को श्रद्धांजलि
अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कई अन्य योजनाओं की भी चर्चा करते हुए कहा कि पहले बिहार में क्या था, यह सभी जानते हैं. झंडोतोलन के पूर्व मुख्यमंत्री ने परेड का निरीक्षण किया. इस मौके पर राज्य के कई मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी सहित बडी संख्या में लोग उपस्थित रहे. इसके पहले मुख्यमंत्री ने पटना के कारगिल चैक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. स्वाधीनता दिवस को लेकर पूरे बिहार में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.