logo-image

अब से थोड़ी देर में नीतीश कुमार लेंगे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ

भाजपा पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की. बिहार की राजधानी में रविवार को दिनभर चले घटनाक्रम में उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर संशय बना रहा.

Updated on: 16 Nov 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

बिहार चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ते हुए जीत हासिल कर की. इस चुनाव में बीजेपी को जहां 73 सीटें मिली तो वहीं जनता दल युनाइटेड को महज 43 सीटों पर संतोष करना पड़ा. रविवार को जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन लिया गया, जिससे उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया. आपको बता दें कि बिहार में नयी सरकार का शपथग्रहण का समय आज शाम साढ़े चार बजे का समय निर्धारित किया गया है. इसके पहले रविवार को  नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

हालांकि, भाजपा पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी घोषणा की. बिहार की राजधानी में रविवार को दिनभर चले घटनाक्रम में उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर संशय बना रहा. इस बारे में सवालों पर भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह और देवेन्द्र फडणवीस ने स्पष्ट कुछ कहने की बजाए सिर्फ इतना कहा कि उचित समय पर जानकारी मिल जायेगी.

यह भी पढ़ें-मंत्री रह चुकी हैं बिहार की नई डिप्टी CM रेणु देवी, जानें उनका सियासी सफर

विपक्ष करेगा शपथ ग्रहण का बहिष्कार
बिहार में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनने वाली नयी सरकार के सोमवार शाम को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करेगा. राजद ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. इस बीच, राज्य में विपक्षी महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस ने भी कहा कि वह शपथग्रहण में शामिल नहीं होगी. राजद के ट्वीट किया, राजद शपथ ग्रहण का बहिष्कार करता है. बदलाव का जनादेश राजग के विरुद्ध है. जनादेश को 'शासनादेश' से बदल दिया गया. 

यह भी पढ़ें-जानिए बिहार के नए डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद के बारे में, जो हैं करोड़पति

विपक्ष ने एनडीए पर बोला हमला
विपक्षी पार्टी ने राजग पर निशाना साधते हुए कहा, ‘बिहार के बेरोजगारों, किसानों, संविदाकर्मियों और नियोजित शिक्षकों से पूछिए कि उन पर क्या गुजर रही है.’ राजद ने कहा, ‘राजग के फर्जीवाड़े से जनता आक्रोशित है. हम जनप्रतिनिधि हैं और जनता के साथ खड़े हैं. ’गौरतलब है कि नीतीश कुमार सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेता मौजूद रहेंगे . कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि अभी तक उन्हें आमंत्रण भी नहीं मिला है और यदि आमंत्रण आयेगा, वह तब भी शामिल नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि वह तेजस्वी यादव की राय से सहमत है कि जनादेश का गला घोंटा गया है.