News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

नीतीश कुमार देंगे CM पद से इस्तीफा, शाम को करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. वह शाम को करीब 4.45 बजे राजभवन जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Nov 2020, 04:23:06 PM
nitish kumar

नीतीश कुमार देंगे CM पद से इस्तीफा, शाम को करेंगे राज्यपाल से मुलाकात (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत मिलने के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. वह शाम को करीब 4.45 बजे राजभवन जाएंगे. जहां वह अपना इस्तीफा राज्यपाल फागू चौहान को सौंपेंगे. इसके साथ ही वह राज्यपाल से मिलकर नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग, ममता को गवर्नर के चुभते सवाल... इतना बवाल क्यों?

उल्लेखनीय है कि नवंबर के अंत में वर्तमान सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है. संविधान के मुताबिक, नई सरकार के गठन से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा देना होता है. जिसके बाद ही अगला मुख्यमंत्री शपथ ले सकता है. इसी के तहत नीतीश कुमार को दोबारा शपथ ग्रहण लेने से पहले राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपना है. 

इससे पहले नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से अपना नेता चुनने के लिए रविवार को दोपहर साढ़े 12 बजे राजग विधायक दल की संयुक्त बैठक होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर शुक्रवार को बिहार में राजग के चार घटक दलों - जद (यू), भाजपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी)के नेताओं की एक बैठक में यह फैसला किया गया.

यह भी पढ़ें: सीएम के लिए नीतीश पर तो हां, मगर स्पीकर के लिए हो सकती है NDA में 'जंग' 

नीतीश कुमार ने पत्रकारों से कहा कि बैठक 15 नवम्बर को 12.30 बजे होगी. बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा के सबसे अधिक 74 सीटों पर जीत दर्ज करने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भगवा दल के वरिष्ठ नेताओं ने कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने पर जोर दिया है. चुनाव प्रक्रिया के शुरू होने से काफी पहले उन्होंने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का सत्तारूढ़ गठबंधन का उम्मीदवार घोषित कर दिया था.

First Published : 13 Nov 2020, 03:51:12 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो