News Nation Logo
Banner

नीतीश कुमार बोले- बीजेपी के दबाव में मुख्यमंत्री बना हूं, मेरी इच्छा नहीं

एनडीए में बीजेपी से भी कम सीटें लाने के बाद भी नीतीश को सीएम की कुर्सी सौंपी गई है. हालांकि जब नीतीश कुमार से इसको लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने एक बड़ा बयान दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Nov 2020, 03:31:29 PM
Bihar Cm nitish kumar

नीतीश कुमार बोले- बीजेपी के दबाव में CM बना हूं, नहीं है मेरी इच्छा (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

highlights

  • शपथ से पहले नीतीश का बड़ा बयान
  • 'नहीं थी इच्छा, बीजेपी के दबाव से CM बना'
  • नीतीश कुमार की कल होगी ताजपोशी
  • डिप्टी सीएम को लेकर टाला सवाल

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार के नाम की औपचारिक घोषणा कर गई दी है. एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार को राजग विधायक दल का नेता चुना गया है. केंद्रीय पर्यवेक्षक और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने एनडीए विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की है. इस तरह से नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. नीतीश कुमार सरकार बनाने के दावे के लिए राजभवन पहुंचे.

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह के सामने मंत्रियों पर मंथन, इन्हें मिल सकती है जिम्मेदारी

एनडीए में बीजेपी से भी कम सीटें लाने के बाद भी नीतीश को सीएम की कुर्सी सौंपी गई है. हालांकि जब नीतीश कुमार से इसको लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था. लेकिन बीजेपी के दबाव में सीएम बन रहा हूं. नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री बनाने के लिए यही बीजेपी का आग्रह और निर्देश था.

दरअसल, मुख्यमंत्री पद को लेकर नीतीश कुमार का यह बयान काफी मायने रखता है. क्योंकि एनडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होने पर कुछ नेताओं ने बीजेपी का मुख्यमंत्री बनाए जाने की भी मांग की थी. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा समेत बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने पहले से ही नीतीश कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया. बिहार चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले भी नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ राजग की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था.

यह भी पढ़ें: सुशील कुमार मोदी ही होंगे बिहार के अगले उपमुख्यमंत्री- सूत्र

इसके अलावा राज्यपाल फागु चौहान से मुलाकात करने के बाद नीतीश कुमार ने कहा है कि सोमवार को दोपहर के बाद शपथ ग्रहण समारोह होगा. जब उपमुख्यमंत्री पद को लेकर नीतीश से सवाल पूछा गया तो उन्होंने सवाल को टाल दिया और कहा किउप मुख्यमंत्री पर थोड़ी देर में आपको पता चलेगा. कैबिनेट गठन को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि मंत्रीमंडल का स्वरूप रात तक तय होगा.

उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सरकार गठन के लिए मंथन का दौर चल रहा है. बिहार चुनाव में एनडीए ने 125 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया है. बीजेपी इस चुनाव में 74 सीट जीतकर राजग में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है, जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुईं. इस बार के चुनाव में जीतनराम मांझी की हम और मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी ने एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. दोनों ही दलों को बिहार में 4-4 सीटें मिली हैं.

First Published : 15 Nov 2020, 03:20:04 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो