News Nation Logo
Banner

जनसंख्या नियंत्रण पर नीतीश कुमार का तंज, बोले- कानून बनाकर पॉपुलेशन ​कंट्रोल करना मुश्किल

नीतीश कुमार ने कहा कि हर राज्य वह करने के लिए स्वतंत्र है जो वे चाहते हैं. लेकिन मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है कि केवल कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रण के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Jul 2021, 11:39:25 PM
nitish

Nitish Kumar (Photo Credit: news nation)

पटना:

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण विधेयक (Uttar Pradesh Population Control Bill) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) ने बड़ा बयान दिया है. नीतीश कुमार ने कहा कि हर राज्य वह करने के लिए स्वतंत्र है जो वे चाहते हैं. लेकिन मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है कि केवल कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रण (Population Control ) के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता ... जब महिलाएं शिक्षित होंगी तो वे पर्याप्त रूप से जागरूक होंगी और प्रजनन दर घटेगी. नीतीश कुमार ने कहा कि हम साफ साफ कहते हैं जिस राज्य को जो करना है वो करें मगर मेरी सोच साफ है कि आप सिर्फ कानून बना कर सिर्फ जनसंख्या नियंत्रण करेंगे ये संभव नही है. चाइना का देखिए क्या हुआ,एक से दो किया अब क्या हो रहा है.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओलंपिक खिलाड़ियों में भरेंगे जोश, जानिए दिन और समय 

जनसंख्या नियंत्रण पर क्या बोले नीतीश कुमार

उन्होंने कहा कि देखिए महिलाएं पढ़ी लिखी होंगी तो इतनी जागृति आती है कि प्रजनन दर घटेगी. आप लोगों ने देखा हम लोग शुरू से इस पर सर्वे और काम कर रहे हैं. मेरा अनुभव है कि 2040 तक वृद्धि नहीं रहेगी. हम लोग इस पर काम कर रहे हैं. बहुत लोग को लगता है कि यह सब कानून बना देने से हो जाएगा. हम लोग तो मानते हैं कि और भी तरीका अपनाना होगा. अब जो पढ़े लिखे लोग हैं आप देख चुके हैं कि उनको भी कितने बच्चे हुए. अलग अलग राज्य अपने ढंग से करें. जनता दरबार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2006 में जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी. ये निरन्तर चलता रहा. इसी बीच 2015 में हमने लोगों ने लिए लोक शिकायत निवारण कानून बनवाया था. 2016 से फिर इसी से लोगों की शिकायत दूर होती रही. मगर दो साल पहले से लोग फिर जनता दरबार की मांग करने लगे. अब ये पूरी नई व्यवस्था फिर से बनाई गयी है. कोरोना का दौर खत्म होगा तो फिर सभी लोग आएंगे. आर सी पी सिंह के मंत्री विवाद पर कहा कि पार्टी के अंदर कोई विवाद नही,पता नही क्या क्या बात आते रहती है. कोरोना को लेकर हम लोग अलर्ट हैं,एक एक चीज़ पर अलर्ट है. हम लोग के health department के द्वारा मजबूती से काम किया जा रहा है. alertness रखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : दो पालतू कुत्तों ने काट दिया था सैर सपाटे पर निकले वकील को, हो गई मौत की सजा

नई जनसंख्या नीति 2021-30 का अनावरण

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नई जनसंख्या नीति 2021-30 का अनावरण किया. प्रस्तावित नीति के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जारी गर्भनिरोधक उपायों की सुलभता बढ़ाने तथा सुरक्षित गर्भपात के लिए उचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के प्रयास किये जायेंगे तथा दूसरी ओर उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं के माध्यम से जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयास किये जायेंगे. नपुंसकता/बांझपन के लिए सुलभ समाधान और शिशु और मातृ मृत्यु दर को कम करना में इसमें शामिल है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक समान वितरण के साथ सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए जनसंख्या को नियंत्रित और स्थिर करने के लिए विधेयक लाना आवश्यक है. उन्होंने इस मुद्दे पर लोगों के बीच जरूरत या जागरूकता पैदा करने को भी रेखांकित किया.

First Published : 12 Jul 2021, 06:11:10 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.