News Nation Logo

Tokyo Olympics 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओलंपिक खिलाड़ियों में भरेंगे जोश, जानिए दिन और समय 

टोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक में ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. धीरे धीरे एक एक दिन कम होता जा रहा है. भारतीय खिलाड़ी लगातार इस प्रयास में जुटे हैं कि वे टोक्‍यो जाकर ओलंपिक में देश और पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करें.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Jul 2021, 11:36:54 PM
PM Modi

pm modi (Photo Credit: ians)

highlights

  • इस बार के ओलंपिक के लिए भारत से 18 खेलों के लिए कुल 126 एथलीट टोक्यो जाएंगे
  • ओलंपिक के इतिहास में भारत की ओर से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम पांच बजे वीडियो कॉफ्रेंसिंग से करेंगे बातचीत 

नई दिल्ली :

टोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक में ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. धीरे धीरे एक एक दिन कम होता जा रहा है. भारतीय खिलाड़ी लगातार इस प्रयास में जुटे हैं कि वे टोक्‍यो जाकर ओलंपिक में देश और पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करें. हालांकि ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों की राह कभी भी आसान नहीं रही है. बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीत पाए हैं. अब फिर से उम्‍मीदें जागी हैं. ओलंपिक होना तो पिछले साल यानी 2020 में ही था, लेकिन पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था. इस बीच तारीख करी आते ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के दल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : टीम इंडिया का जबरदस्त फार्म चौके छक्कों की बरसात, देखें VIDEO

बताया जाता है कि पीएम नरेंद्र मोदी 13 जुलाई यानी मंगलवार को शाम 5 बजे भारतीय खिलाड़ियों से बात करेंगे, ऐसे में खिलाड़ियों में नई ऊर्जा का संचार होगा. प्रधानमंत्री की ओर से एथलीटों से यह बातचीत खेलों में उनकी भागीदारी से पहले उन्हें प्रेरित करने का एक प्रयास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में टोक्यो-2020 में भारत के दल की सुविधा के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की थी. उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में कुछ एथलीटों की प्रेरणादायक यात्रा पर भी चर्चा करने के साथ ही देश से आगे आने और पूरे दिल से उनका समर्थन करने का आग्रह किया था. इस कार्यक्रम के दौरान युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, युवा मामले और खेल मंत्रालय में राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक तथा विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : 6 खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने की तैयारी में

भारत से 18 खेलों के लिए कुल 126 एथलीट टोक्यो जाएंगे. किसी भी ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है. इस बार भारत 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा. यह पहला मौका होगा, जब भारत इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न खेलों की अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में भाग लेगा. ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अब तक 28 मेडल अपने नाम किए हैं. इसमें नौ गोल्‍ड, सात सिल्‍वर और 12 कांस्‍य यानी ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल हैं. उम्मीद की जानी चाहिए कि इस बार भारतीय धुरंधर इसमें अच्छी बढ़ोत्तरी करेंगे. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 04:46:52 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.