logo-image

नीतीश ने चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के दिए निर्देश

बिहार में एक ओर जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है, वहीं सरकार को अब चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफों के रिक्त पदों की कमी की याद आई है.

Updated on: 24 Apr 2021, 08:22 PM

पटना:

बिहार में एक ओर जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है, वहीं सरकार को अब चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफों के रिक्त पदों की कमी की याद आई है. राज्य में चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफों की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों की नियुक्ति की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने शनिवार को चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों की नियुक्ति की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि वाक-इन-इंटरव्यू प्रक्रिया के माध्यम से प्रत्येक जिला में आवश्यकतानुसार चिकित्सकों और पारा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाए.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई, जिसमें निर्णय लिया गया कि चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द की जाएगी. बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के अलावा आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, बिहार तकनीकी सेवा आयोग के अध्यक्ष अजय कुमार चौधरी एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के कायार्पालक निदेशक मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति का कोटा निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि एक- दो दिनों के अंदर बिहार के लिए निर्धारित रेमडेसिविर के 24,500 वायल की 5 निर्माता कम्पनियों की ओर से आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी.

भाजपा नेता मोदी ने कहा, निर्धारित कोटा के तहत 7 स्थानों झारखंड के बोकारो से 70 और जमशेदपुर से 50 मीट्रिक टन, पश्चिम बंगाल के दुगार्पुर और बर्नपुर से 40 मीट्रिक टन तथा बिहार के अपने संसाधनों से 34 मीट्रिक टन की प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारत सरकार ने देश के जिन 19 राज्यों के लिए 6,722 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन किया है, उसमें अब बिहार को भी शामिल कर लिया गया है. पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार की ओर से बिहार के लिए रेमडेसिविर की निर्धारित 24,500 वायल की आपूर्ति 5 निर्माता कंपनियों द्वारा अगले एक-दिनों में शुरू हो जाएगी. मोदी ने कहा कि इन कम्पनियों के प्रबंधन ने फोन पर बातचीत के दौरान भरोसा दिया है.

उन्होंने कहा कि दरअसल, पूरे देश में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए टैंकर की कमी की वजह से कई हिस्सों में किल्लत की स्थिति पैदा हुई है. राज्य व केंद्र की सरकार टैंकर की कमी को दूर कर रही है, शीघ्र ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी. मोदी ने आर टी-पी सी आर टेस्ट करने वाले केंद्रों से अपील की है कि वे 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं , जिससे मरीज प्रभावित समय से अपना उपचार शुरू करा सकें.