News Nation Logo

नीतीश ने एनआरआई लोगों से बिहार में निवेश का आग्रह किया

नीतीश ने बीजेएएनए के सदस्यों को बिहार का दौरा करने और यह खुद देखने के लिए आमंत्रित किया कि उन्होंने पिछले 15 वर्षों में राज्य में विकास के लिए क्या किया है.

IANS | Updated on: 18 Jan 2021, 10:23:23 AM
Nitish Kumar

बिहार मूल के एनआरआई से सीेम नीतीश कुमार का आग्रह. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार मूल के नॉन-रेजिडेंट इडियंस (एनआरआई) को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बीजेएएनए) के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की. नीतीश ने बीजेएएनए के सदस्यों को बिहार का दौरा करने और यह खुद देखने के लिए आमंत्रित किया कि उन्होंने पिछले 15 वर्षों में राज्य में विकास के लिए क्या किया है. उन्होंने बिहार में नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए भूमि अधिग्रहण और अन्य आवश्यक अवसंरचना विकास पर हर संभव मदद का वादा भी किया.

15 सालों का दिखाया विकास 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में पिछले 15 वर्षों में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ प्रमुख शहरों के साथ हर गांव और कस्बों तक सड़क संपर्क विकसित किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमने छह घंटे में किसी भी दूरस्थ स्थान से पटना तक पहुंचने का लक्ष्य प्राप्त किया है और अब समय को केवल पांच घंटे तक कम करने का काम कर रहे हैं. दो लेन वाली सड़कों को चार लेन वाली और चार लेन वाली छह लेन वाली सड़कों में परिवर्तित किया गया है. नीतीश कुमार ने कहा, 'इसके अलावा, कई नए पुल और सड़कें पूरी हो चुकी हैं या 80 से 90 फीसदी पूरी हो चुकी हैं.'

यह भी पढ़ेंः आने वाले दिनों में पड़ सकती है कड़ाके की ठंड, उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट जारी

सरकारी योजनाएं भी बताईं
मुख्यमंत्री ने कहा, 'बिहार सरकार ने 'हर घर नल का जल' कार्यक्रम के साथ-साथ 'स्वच्छ भारत अभियान' पहल के तहत पीने के पानी की आपूर्ति का 90 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है और ये दोनों कार्यक्रम 'साथ निश्चय पार्ट -2' के तहत पूरे किए जाएंगे.' बिहार सरकार घरेलू और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन क्षेत्र पर भी काम कर रही है. उन्होंने कहा, 'हमने पटना, गया, नालंदा, राजगीर, भागलपुर आदि में कई इको पार्क का निर्माण किया है. हमने कुछ दिनों पहले राजगीर में 'वेणु वन' का उद्घाटन किया था और अगले कुछ हफ्तों में प्रकृति सफारी, चिड़ियाघर और 'ग्लास वॉकवे' बनेंगे.'

यह भी पढ़ेंः  गणतंत्र दिवस पर तिरंगे संग ट्रैक्टर मार्च करेंगे किसान, SC में आज सुनवाई

एनआरआई ने दिखाया उत्साह
कुमार ने कहा, 'पर्यावरण की रक्षा के लिए, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने 2019 में हमें वित्तीय सहायता दी थी, जिससे इस क्षेत्र में काम करने में बहुत मदद मिल रही है.' बीजेएएनए के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता ने कहा कि उन्हें आने वाले महीनों में बिहार के विकास का हिस्सा बनने की उम्मीद है. इस अवसर पर बीजेएएनए सदस्य अजय झा, संजय राय, अशोक रामशरण, अजय सिंह और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल उपस्थित थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jan 2021, 10:23:23 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.