logo-image

संस्कृत की परीक्षा में पूछे गए 'इस्लाम' से जुड़े कई सवाल, मचा बवाल

बिहार के मुंगेर से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है, जहां शिक्षा विभाग ने स्कूलों में नामांकित बच्चों के लिए मासिक आधार पर परीक्षा आयोजित करने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत अक्टूबर माह में नौवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की जा रही है.

Updated on: 27 Oct 2023, 04:31 PM

highlights

संस्कृत की परीक्षा में पूछे गए 'इस्लाम' से कई सवाल
विधानसभा में गूंजेगा मामला
लोगों में मचा बवाल 

 

Munger:

Munger News: बिहार के मुंगेर से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है, जहां शिक्षा विभाग ने स्कूलों में नामांकित बच्चों के लिए मासिक आधार पर परीक्षा आयोजित करने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत अक्टूबर माह में नौवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की जा रही है. इसी क्रम में गुरुवार को संस्कृत की परीक्षा आयोजित की गई. बता दें कि इसके प्रश्न पत्र में इस्लाम से जुड़े सवाल पूछे गए थे, इसलिए प्रश्न पत्र तैयार करने की प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

इसके साथ ही आपको बता दें कि इसको लेकर विभाग का कहना है कि, ''संस्कृत पाठ्यक्रम में ईद महोत्सव पाठ्यक्रम है.'' वहीं बीजेपी के मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने कहा है कि, ''यह छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है और धर्म-संस्कृति का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है.'' इसको लेकर अब लोगों में काफी कन्फ्यूजन बना हुआ है. लोगों का कहना है कि इतने साल में कभी ऐसा नहीं हुआ है. ये काफी हैरान कर देने वाली खबर है.

यह भी पढ़ें- BPSC की रिजल्ट में एक और गड़बड़ी, शिक्षक अभ्यर्थियों का भारी विरोध

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार निकालेगी 11,0000 शिक्षक पदों के लिए वैकेंसी, BJP ने दी प्रतिक्रिया

साथ ही आपको बता दें कि इस तरह के प्रश्न पत्र को स्किट परीक्षा में शामिल नहीं किया जाना चाहिए, इससे सभ्यता और संस्कृति को ठेस पहुंचती है. वहीं आगामी शीतकालीन सत्र में विधानसभा में इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया जाएगा और इस कोर्स को पाठ्यक्रम से हटाने की मांग की जाएगी. हालांकि इस मामले को लेकर लोगों के बीच काफी हंगामा मचा हुआ है. वहीं इसी क्रम में गुरुवार को संस्कृत की परीक्षा आयोजित की गई.

बता दें कि इसके प्रश्न पत्र में इस्लाम से जुड़े सवाल पूछे गए थे, इसलिए प्रश्न पत्र तैयार करने की प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैं. साथ ही बीजेपी के मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने कहा है कि, ''यह छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है और धर्म-संस्कृति का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है.'' 

यह भी पढ़ें : Bihar News: पूजा पंडाल के समीप चली गोलियां, मौके पर मची अफरातफरी