logo-image

मुद्दा आपका: आखिर BPSC असिस्टेंट इंजीनियर्स की पीड़ा क्या है?

हर रोज शिक्षक अभ्यर्थी हो या BPSC अभ्यर्थी  या रोजगार की उम्मीद में बेरोजगारों की फौज हो. हर सुबह इनकी आंखें एक नई उम्मीद के साथ खुलती है.

Updated on: 12 Dec 2022, 05:53 PM

Patna:

बिहार... शिक्षा और शिक्षकों के नाम पर, शान से भारत के मस्तक पर चमकता रहा है. बिहार ... जहां नालंदा जैसे विश्वविद्यालय ने भारत को एक से बढ़कर एक शिक्षाविद् दिए  लेकिन आज बिहार लड़ रहा है, बिहार जूझ रहा है. आज बिहार अपनी अस्मिता की लड़ाई के लिए सड़कों पर उतरा है. हर रोज शिक्षक अभ्यर्थी हो या BPSC अभ्यर्थी  या रोजगार की उम्मीद में बेरोजगारों की फौज हो. हर सुबह इनकी आंखें एक नई उम्मीद के साथ खुलती है. उम्मीद रहती है कि शायद  कई सालों की मेहनत का फल उन्हें मिला जाए लेकिन शाम को सूरज ढलने के साथ ही  इनकी उम्मीदों की किरण भी डूब जाती है.

इसे भी पढ़ें-मुद्दा आपका : क्या सरकार तक 'हवन प्रदर्शन' पहुंचाएगा CTET और BTET अभ्यर्थियों की आवाज?

इधर, भारत 21वी सदीं में तकनीकि और प्रोद्योंगिकी के क्षेत्र में रोज नई बुलंदियां छू रहा है, रोज नए कीर्तिमान गढ़े जा रहे हैं लेकिन पटना की सड़कों पर BPSC असिस्टेंट इंजीनियर्स, जो काबिल हैं, जिनकी आंखो में बिहार और देश को आगे बढ़ाने के सपने हैं, वो सड़कों पर हैं. इन युवाओं का हुजूम भी इसी उम्मीद के साथ आज सड़कों पर उतरा, जमकर प्रदर्शन किया. शायद प्रदर्शन का उद्देशय होगा कि राज्य के माई-बाप युवाओं के भाग्य विधाताओं तक इनकी आवाज पहुंच जाए. कोई बाबू इनके दर्द को समझ सके. इसीलिए आज सवाल करेंगे कि जिनके हाथों में किताब और कलम  होनी चाहिए, इनके हाथों में  पोस्टर और बैनर ने जगह क्यों ले ली ? मुद्दा आपका में आज बात इसी पर  आखिर BPSC असिस्टेंट इंजीनियर्स की पीड़ा क्या है? कब इनके भविष्य का सूरज आसमान में अपनी चमक के साथ बिहार के भविष्य को संवारेगा?

'मुद्दा आपका' में आज जेडीयू प्रवक्ता लव कुमार, बीजेपी प्रवक्ता मनीष पांडे, कांग्रेस नेता अमित कुमार सिंह,  असिस्टेंट इंजिनियर अभ्यर्थी पीयूष पाराशर, वरिष्ठ पत्रकार डॉ. संजय कुमार शामिल हुए. डिबेट के दौरान शो के होस्ट संजय यादव द्वारा जिम्मेदारों से तीखे और कड़वे सवाल पूछे गए.

असिस्टेंट इंजीनियर्स की पीड़ा

  • कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर्स को BPSC असिस्टेंट इंजीनियर की परीक्षा में आरक्षण
  • कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर्स को 25% का आरक्षण देने का लिया गया निर्णय
  • फैसले से 5 साल से तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को फायदा नहीं मिलेगा
  • बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज से हर साल करीब 5 हजार छात्र बीटेक की डिग्री लेते हैं
  • 5 हजार छात्र हर साल पास करते हैं और वैकेंसी सिर्फ 200-300 आती है
  • 25% का आरक्षण लागू होने के बाद बाकी छात्रों की बहाली पर संकट
  • परीक्षा में कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर्स को 25% मार्क्स एक्सट्रा मिलेंगे
  • 25% एक्सट्रा मार्क्स का नया नियम 2019 से लागू किया गया