News Nation Logo
Banner

बिहार में RJD के सबसे ज्यादा विधायक दागी, कांग्रेस-बीजेपी का नंबर कितना जानिए

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बिहार में राजद में सबसे ज्यादा दागी विधायक हैं. इसके बाद दूसरा नंबर कांग्रेस का है और सबसे कम दागी विधायक भाजपा के हैं.

IANS | Updated on: 16 Sep 2020, 11:48:41 AM
rjd party

बिहार में RJD के सबसे ज्यादा विधायक दागी, जानिए बीजेपी का नंबर कितना (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) में सबसे ज्यादा दागी विधायक हैं. इसके बाद दूसरा नंबर कांग्रेस (Congress) का है और सबसे कम दागी विधायक भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के हैं. इस रिपोर्ट से पता चला है कि 41 प्रतिशत राजद नेताओं पर आपराधिक आरोप हैं, वहीं कांग्रेस के 40 फीसदी नेताओं पर ऐसे आरोप हैं. इसके बाद जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) के 37 फीसदी और भाजपा के सबसे कम 35 प्रतिशत नेताओं पर आपराधिक आरोप हैं.

यह भी पढ़ें: Parliament Live : कोविड-19 और चीन के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस

रिपोर्ट के ये नतीजे उन हलफनामों के आधार पर निकाले गए हैं, जो 2015 के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के दौरान उम्मीदवारों ने दाखिल किए थे. हत्या जैसे गंभीर आरोप को लेकर बात करें तो 11 विधायकों पर हत्या और 30 विधायकों के खिलाफ हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं. 5 विधायक महिलाओं के साथ क्रूरता बरतने और 1 विधायक दुष्कर्म का आरोपी है.

यह भी पढ़ें: बिहार में मास्क नहीं लगाने वालों पर सख्त सरकार, सितंबर में वसूले 38 लाख

धन-संपत्ति को लेकर भी इस रिपोर्ट में खुलासे किए गए हैं. इसके अनुसार 240 विधायकों में से 67 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं. खगरिया सीट से जेडीयू की विधायक पूनम देवी बिहार विधानसभा की सबसे अमीर विधायक हैं, उनके पास 41 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है. वहीं भागलपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा के पास 40 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

यह भी पढ़ें: नहीं रहे 98 की उम्र में MA किए राजकुमार, CM नीतीश ने जताया शोक

वहीं रानीगंज से जेडीयू के विधायक अचिमित रिशिदेव के पास केवल 9.6 लाख रुपये की संपत्ति है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 240 विधायकों में से 134 ने ग्रेजुएशन से ऊपर भी पढ़ाई की है, जबकि 96 विधायक ग्रेजुएट हैं और 9 विधायक सिर्फ साक्षर हैं.

First Published : 16 Sep 2020, 11:04:58 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो