logo-image

JDU ने बताया- मोदी कैबिनेट में कितने मंत्री होंगे शामिल?

Modi Cabinet Reshuffle : केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में 8 जुलाई को बदलाव हो सकता है. इसे लेकर भाजपा और सहयोगी दलों के कई नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है.

Updated on: 06 Jul 2021, 07:22 PM

highlights

  • 8 जुलाई को हो सकता है कैबिनेट का विस्तार
  • मंत्रिपरिषद में 3-4 पद मांग रही है JDU 

नई दिल्ली:

Modi Cabinet Reshuffle : केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में 8 जुलाई को बदलाव हो सकता है. इसे लेकर भाजपा और सहयोगी दलों के कई नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है. एनडीए सरकार में साफ तौर पर बदलाव के संकेत देखे जा सकते हैं कि इस बार कई मंत्रियों को बदला जाएगा. हालांकि, जेडीयू के कितने नेता मोदी कैबिनेट ((Cabinet Expension) ) में शामिल होंगे, इसे लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है. इस बीच दिल्ली पहुंचे जेडीयू के अध्यक्ष आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अभी केंद्र से बातचीत जारी है. हम मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे हैं. हालांकि, उन्होंने जेडीयू मेंबर पर पत्ते नहीं खोले हैं.

यह भी पढ़ें : दिल्लीः पंजाब के CM अमरिंदर सिंह की सोनिया गांधी के साथ बैठक खत्म

आरसीपी सिंह ने पत्रकारों को कहा कि हमारे नेता ने जो बात कह दी वो सत्य है, आप देखिएगा. कैबिनेट विस्तार को लेकर कहीं किसी तरह का कोई पेंच नहीं फंसा है. कैबिनेट विस्तार को लेकर सब कुछ तय हो गया है, लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि केंद्रीय कैबिनेट में जेडीयू की ओर से कौन शामिल हो रहा है. केंद्रीय कैबिनेट में आरसीपी सिंह शामिल होंगे कि नहीं, इस पर भी उन्होंने मीडिया को कोई जवाब नहीं दिया है. 

सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट विस्तार को लेकर JDU ने बड़ी मांग की है. जेडीयू मंत्रिपरिषद में 3-4 पद मांग रही है. जेडीयू कम से कम 2 कैबिनेट पद मांग रही है. हालांकि, इसे लेकर जेडीयू का कहना है कि अभी केंद्र से वार्ता जारी है. बताया जा रहा है कि जेडीयू मोदी कैबिनेट में ज्यादा पद मांग रही है, लेकिन बीजेपी ज्यादा पद देने के मूड में नहीं है.   

यह भी पढ़ें : केंद्रीय कैबिनेट विस्तार पर क्या बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, पढ़ें ये खबर

इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे किसी फॉर्मूले के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास इसका अधिकार है. वह अधिकृत व्यक्ति है. जो कुछ भी चर्चा के माध्यम से किया जाना है, उसके अनुसार किया जाएगा. मंत्रिमंडल में JDU शामिल होगी. 

कई नए चेहरों को केंद्रीय कैबिनेट में मौका दिया जाएगा तो वहीं कई पुराने चहरों की कैबिनेट से विदाई भी तय है. सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार आगामी 8 जुलाई को सुबह 10 बजे के बाद हो सकता है. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के दूसरे कार्यकाल को 2 साल पूरे चुके हैं. इस दौरान कोरोना वायरस की महामारी (Corona Virus Pendamic) ने देश में जो तबाही मचाई है, उससे केंद्र सरकार (Image of Center) की छवि पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार कैबिनेट विस्तार के जरिए केंद्र सरकार के कामों को गति देने में और सभी समीकरणों को ठीक करने की ओर कदम उठाए जा सकते हैं.