logo-image

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार के इन इलाकों में लगेगी इंडस्ट्री

बिहार सरकार राज्य के अंदर उद्योग के विकास को लेकर भी काफी सक्रिय नजर आ रही है. बिहार में तीन नये औद्योगिक क्षेत्र बनाये गये हैं. साथ ही उद्योग विभाग ने मधेपुरा, खगड़िया और गया में एक-एक नया क्षेत्र बनाने की घोषणा की है.

Updated on: 18 Dec 2023, 04:19 PM

highlights

  • राज्य में तीन नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने का फैसला
  • नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान
  • इन इलाकों में लगेगी इंडस्ट्री

Patna:

Bihar News: एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, वहीं इस बीच बिहार सरकार राज्य के अंदर उद्योग के विकास को लेकर भी काफी सक्रिय नजर आ रही है. बिहार में तीन नये औद्योगिक क्षेत्र बनाये गये हैं. साथ ही उद्योग विभाग ने मधेपुरा, खगड़िया और गया में एक-एक नया क्षेत्र बनाने की घोषणा की है, जिससे औद्योगिक क्षेत्र में 269 एकड़ की बढ़ोतरी हुई है. इस संबंध में उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार ने आदेश जारी कर दिया है.

आपको बता दें कि मधेपुरा जिला अंतर्गत चौसा क्षेत्र के मौजा रसलपुर धुरिया (कलाशन बाजार) में 146 एकड़ जमीन को औद्योगिक क्षेत्र चौसा घोषित किया गया है. इसी तरह खगड़िया जिले के परबत्ता अंचल के मौजा साउद में 100 एकड़ जमीन को परबत्ता औद्योगिक क्षेत्र और गया जिले के मानपुर अंचल के शादीपुर में 23 एकड़ जमीन को औद्योगिक क्षेत्र मानपुर बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह का कांग्रेस पर बड़ा आरोप, कहा- 'बिहार आने वाला था धीरज साहू का काला धन'

उद्योग विभाग की अच्छी पहल

वहीं आपको बता दें, उद्योग विभाग ने पिछले ढाई महीने में 10 नए औद्योगिक क्षेत्र बनाए हैं, जिसमें मोतीपुर चीनी मिल, महाबल में 62.17 एकड़ औद्योगिक क्षेत्र और महाबल में 28.66 एकड़ औद्योगिक क्षेत्र शामिल है. वहीं किशनगंज के मेहियाडांगी में 33.77 एकड़ और 14.62 एकड़ क्षेत्र को लेदर क्लस्टर के रूप में, नावानगर-1 में 35 एकड़ और नावानगर-2 में 404.68 एकड़ क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र बनाया गया है. इसी प्रकार, फ्रेजर रोड, पटना स्थित फाइनेंशियल बिल्डिंग के तीसरे, चौथे और पांचवें तल पर 16.03 वर्ग फीट और 1.85 एकड़ एयरपोर्ट कार्गो क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र घोषित किया गया है.

औद्योगिक क्षेत्र बनने से बिहारियों को मिलेगी मदद

इसके साथ ही आपको बता दें कि, औद्योगिक क्षेत्र बनने से इन क्षेत्रों का विकास होगा और उद्योग विभाग यहां सुविधाएं विकसित करेगा. इसके बाद औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों को प्रक्रिया के तहत जमीन आवंटित की जाएगी. वहीं एमएसएमई इकाइयों के लिए यहां प्लग एंड प्ले की सुविधा मिल सकती है. साथ ही इससे क्लस्टर विकसित करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: तारकिशोर प्रसाद ने CM नीतीश को दी सलाह, कहा- 'बिहार की जनता ने जो काम दिए हैं पहले उसे निभाएं..'