logo-image

पढ़ाई छोड़ प्रधानाचार्य बच्चों से करवा रहे हैं मजदूरी, वीडियो हुआ वायरल

स्कूल के प्रधानाचार्य बच्चों से ईंट फेंकवा रहे हैं और साथ ही साथ स्कूल परिसर में रखे हुए बालू को भी फेंकवाया जा रहा है. इससे क्याश लगाया जा सकता है कि स्कूल के प्रधानाचार्य कितने सजग है.

Updated on: 05 Feb 2023, 01:08 PM

highlights

  • प्रधानाचार्य बच्चों से फेंकवा रहे हैं ईंट और बालू
  • वीडियो की जांच कर की जाएगी कार्यवाही - शिक्षा अधिकारी
  • वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से हो रहा वायरल  

Saharsa:

सहरसा जिले से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है. जिसने एक बार फिर बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. शिक्षक का काम होता है कि बच्चों को सही राह दिखाए लेकिन यहां तो एक शिक्षक द्वारा ही बच्चों से बाल मजदूरी करवाई जा रही है. पढ़ाने के बजाय उनसे ईंट और बालू ढुलवाए जा रहे हैं. ऐसा करने वाला कोई और नहीं बल्कि स्कूल का प्रधानाचार्य ही है. जिसका वीडियो इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह वायरल वीडियो बीते 25 जनवरी की बताई जा रहा है. हालंकि इस वायरल वीडियो के सामने आने के बाद शिक्षा विभाग में खलबाली मच गई है
 
प्रधानाचार्य बच्चों से फेंकवा रहे हैं ईंट  

इस वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि स्कूल के प्रधानाचार्य बच्चों से ईंट फेंकवा रहे हैं और साथ ही साथ स्कूल परिसर में रखे हुए बालू को भी फेंकवाया जा रहा है. इससे क्याश लगाया जा सकता है कि स्कूल के प्रधानाचार्य कितने सजग है. बताया जा रहा है कि प्रधानाचार्य का नाम बुद्धदेव पासवान है और जिले के सोनवर्षा राज प्रखंड में स्थित प्रथमिक विद्यालय विश्वनाथपुर में पदस्थापित है. बात दें कि, इस विद्यालय में स्कूल की चारदीवारी का कार्य चला था. दीवार बन जाने के बाद जो ईंट और बालू बचा हुआ था. उस समान को बच्चों के द्वारा फ़ेंकवाया जा रहा था. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें : NIA की टीम ने 4 लोगों को किया गिरफ्तार, बड़े नेता की हत्या की रच रहे थे साजिश
 

श्रम कानून सबके के लिए है सामान्य 

वहीं, इस वायरल वीडियो को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी आर डी डी जयशंकर ठाकुर ने बताया कि बच्चों से काम करवाया जा रहा है. वीडियो की जांच कर कार्यवाही की जाएगी. वहीं, बच्चों के द्वारा स्कूल में बाल मजदूरी करवाने को लेकर श्रम अधीक्षक प्रफुल कुमार पटेल ने कहा कि अगर बाल श्रम के द्वारा मजदूरी करवाया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि बाल श्रम कानून सबके के लिए सामान्य है.