logo-image

बिहार में किसी भी सदन का सदस्य नहीं होने के कारण नीतीश सरकार के 2 मंत्रियों की छुट्टी

मंत्रिमंडल सचिवालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. जनता दल (युनाइटेड) के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष और भवन मंत्री डॉ. अशोक चौधरी और वरिष्ठ नेता तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार को संवैधानिक बाध्यता के कारण मंत्री पद से हटा दिया गया है.

Updated on: 07 Nov 2020, 06:48 AM

नई दिल्ली :

बिहार की नीतीश कुमार सरकार (Nitish Government) के दो मंत्रियों की छह महीने तक किसी भी सदन के सदस्य नहीं होने के कारण छुट्टी हो गई. मंत्रिमंडल सचिवालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. जनता दल (युनाइटेड) के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष और भवन मंत्री डॉ. अशोक चौधरी और वरिष्ठ नेता तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार को संवैधानिक बाध्यता के कारण मंत्री पद से हटा दिया गया है.

ये दोनों बिहार विधान परिषद के सदस्य थे और दोनों की सदस्यता मई 2020 को समाप्त हो गई थी. संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य रहे बगैर कोई छह महीने से ज्यादा मंत्री पद पर नहीं रह सकता.

इसे भी पढ़ें:अमित शाह का दावा, 200 सीट लेकर बीजेपी पश्चिम बंगाल में बनाएगी सरकार

हाल ही में कांग्रेस के नेताओं ने इस मुद्दे को उठाते हुए राज्यपाल से दोनों मंत्रियों को बर्खास्त करने की मांग की थी.

बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव चल रहा है. 7 नवंबर को अंतिम चरण का चुनाव होगा. वहीं 10 नवंबर को यह साफ हो जाएगा कि इस बार बिहार की सत्ता में कौन सी पार्टी काबिज होगी.