logo-image

Lalu Yadav Kidney Transplant : सफल रहा लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, OT से ICU में किए गए शिफ्ट

लालू यादव के सफलतापूर्ण किडनी ट्रांसप्लेंट होने की जानकारी बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी.

Updated on: 05 Dec 2022, 06:41 PM

highlights

. सफल रहा लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट

. ऑपरेशन थिएटर से ICU में किए गए शिफ्ट

. तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर दी जानकारी

Patna:

राजद अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा. सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में लालू यादव का ऑपरेशन किया गया. फिलहाल उन्हें ऑपरेशन थिएटर से निकालकर आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है. बता दें कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने अपनी किडनी डोनेट की है. लालू यादव के सफलतापूर्ण किडनी ट्रांसप्लेंट होने की जानकारी बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी. तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, 'पापा का किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफलतापूर्वक होने के बाद उन्हें ऑपरेशन थियेटर से आईसीयू में शिफ्ट किया गया. डोनर बड़ी बहन रोहिणी आचार्य और राष्ट्रीय अध्यक्ष जी दोनों स्वस्थ है. आपकी प्रार्थनाओं और दुआओं के लिए साधुवाद.'

कैसे होता है किडनी ट्रांसप्लांट?- 

  • किडनी खराब होने पर ट्रांसप्लांट की पड़ती है जरूरत
  • मरीज की होती है सारी जरूरी जांच
  • ब्लड ग्रुप के साथ टिशूज का मैच होना जरूरी
  • दोनों के सही मैच होने पर आता है बेहतर रिजल्ट
  • डोनर से अंग निकाल मरीज में लगाया जाता है
  • ट्रांसप्लांट के बाद मरीज के पास हो जाती है 3 किडनी
  • डोनर के पास रह जाती है एक किडनी
  • किडनी ट्रांसप्लांट में लगता है ज्यादा समय

लालू यादव के सफल ऑपरेशन और उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए राजद कार्यकर्ताओं द्वारा हवन पूजन किया गया. लालू यादव की सेहत के लिए उनके चाहने वालों और समर्थकों में दुआओं और प्रार्थानाओं का दौर चल रहा है. इस सिलसिले में पटना में भी हवन किया गया जिसमें तमाम कार्यकर्ता और मंत्री मौजूद रहे. लालू के बेटे तेजप्रताप यादव अपने पिता के सफल ऑपरेशन के लिए घर पर रुद्राभिषेक किया.

वहीं, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने भी लालू यादव की सेहत के लिए प्रार्थना के साथ ही उनके जल्द सेहतमंद होने की कामना की है. राजद के कई युवा नेताओं के द्वारा अगमकुआं स्थित शीतला मंदिर में हवन पूजा शुरू की गई है. युवा राजद नेता हवन पूजा की जा रही है. बिहार के कई जिलों में राजद कार्यकर्ताओं ने हवन पूजन कर और मजारों में चादरें चढ़ाकर लालू यादव की अच्छी सेहत की दुआ की.

यह भी पढ़ें-भरे बाजार में अपराधी ने महिला के हाथ-पैर काट डाले, इलाज के दौरान हुई मौत

'ऐसी बेटी सब को भगवान दे'

वहीं, राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव गरीबों के मसीहा हैं और जल्द स्वस्थ होकर हमारे बीच आएंगे. वहीं, रोहिणी अचार्य जो बेटी हैं वहीं किडनी ट्रांसप्लांट कर रही है रोहिणीअचार्य पर जगदानंद सिंह ने कहा है कि ऐसी बेटी सब को भगवान दे.