logo-image

झारखंड तक पहुंचा H3N2 वायरस का प्रकोप, जमशेदपुर में मिला पहला मरीज

देश में एक तरफ कोरोना का एक बार फिर से बढ़ते मामलों से लोग परेशान हैं तो दूसरी तरफ अब हांगकांग फ्लू का खौफ. बता दें कि हांगकांग फ्लू जो हर तरफ अपना कहर बरसा रहा है तो अब झारखंड भी इस फ्लू की चपेट में आने से नहीं बचा सका.

Updated on: 19 Mar 2023, 06:32 PM

highlights

  • कोरोना के बाद  H3N2 संक्रमण से लोग परेशान
  • जमशेदपुर तक पहुंच गया ये वायरस
  • 68 साल की महिला है इस वायरस से पीड़ित

Jamshedpur:

देश में एक तरफ कोरोना का एक बार फिर से बढ़ते मामलों से लोग परेशान हैं तो दूसरी तरफ अब हांगकांग फ्लू का खौफ. बता दें कि हांगकांग फ्लू जो हर तरफ अपना कहर बरसा रहा है तो अब झारखंड भी इस फ्लू की चपेट में आने से नहीं बचा सका. जमशेदपुरी की रहने वाली एक महिला इस वायरस से संक्रमित पाई गई है, बता दें कि महिला की उम्र 68 साल बताया जा रहा है. महिला ने खुद एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. ऐसा नहीं है कि वह इस वायरस से संक्रमित होने वाली अकेली महिला हैं, रांची में भी एक 4 साल के बच्चे के H3N2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि कि गई है. फिलहाल इस वायरस से संक्रमित इन दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. वहीं झारखंड सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग को इसे लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. आपको बता दें कि इन दोनों मामलों की पुष्टि होने के बाद सरकार एक बार फिर हरकत में आ गई है. इससे पहले सरकार की ओर से जिलाधिकारियों और सिविल सर्जनों को हर जिले में इसके लिए तैयारी करने के निर्देश दिए गए थे.

यह भी पढ़ें: बिहार में नहीं है टैलेंट की कमी, सुनिए समस्तीपुर के हिमांशु की सुरीली आवाज

आपको बता दें कि जमशेदपुर में जिस 68 वर्षीय महिला के एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, वो महिला साकची जमशेदपुर की रहने वाली हैं. बता दें कि गुरुवार को उसे सर्दी-खांसी और बुखार होने पर अस्पताल लाया गया, जहां उसे टीएमएच में भर्ती कराया गया. हालांकि यहां से उसका सैंपल जांच के लिए एमजीएम भेजा गया था, जहां उसके एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद महिला को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. अब महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है.

वहीं, रांची के जिस 4 वर्षीय बच्चे के एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उसे निमोनिया की शिकायत के बाद रांची के रानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसमें उसका सैंपल लेकर जब निजी लैब में जांच कराई गई तो उसमें H3N2 की पुष्टि हुई है. इसके बाद इस बच्चे को भी बेहतर इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. झारखंड में रिम्स, रांची और जमशेदपुर में जांच की सुविधा है. ऐसे में प्रदेश भर से एकत्रित सैंपल को इन दोनों लैब में जांच के लिए भेजने की बात कही गई है.