logo-image

रांची: कारोबारी के खाते से गायब हुए लाखों रुपए, दो साइबर ठग गिरफ्तार

सीआईडी की साइबर क्राइम ब्रांच टीम ने झारखंड के गिरिडीह में छापेमारी कर तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से 8.29 लाख नगद बरामद किए गए हैं.

Updated on: 20 Mar 2023, 04:52 PM

Ranchi:

रांची के साइबर थाने की पुलिस ने बेंगाबाद थाना क्षेत्र में छापेमारी कर शुक्रवार की रात दो साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है. बेंगाबाद पुलिस के सहयोग से पकड़े गए साइबर ठगों के पास से 8.29 लाख नगदी के अलावा मोबाइल, सिम कार्ड, बैंक से संबंधित दस्तावेज के अलावा अन्य चीजें भी बरामद की है. गिरफ्तार आरोपियों में बेंगाबाद के बिनोद मंडल और सोनबाद निवासी बॉबी मंडल शामिल हैं. इसके साथ ही साइबर थाने की टीम शनिवार को दोनों ठगों को गिरिडीह से रांची लेकर आई है. बता दें कि साइबर ठगों ने रांची के प्रवीण साहू नाम के व्यवसायी के खाते से लाखों रुपये की ठगी की थी. इस मामले में प्रवीण साहु ने साइबर थाने में दो सप्ताह पहले ही प्राथमिकी दर्ज करायी थी. दर्ज प्राथमिकी के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई थी और साइबर पुलिस ने तकनीकी प्रकोष्ठ की मदद से ठगों के बारे में जानकारी जुटाई. इसके बाद पुलिस की टीम गिरिडीह पहुंची और बेंगाबाद पुलिस के सहयोग से रांची पुलिस ने सोनबाद और महदैया दो अलग-अलग गांवों में छापेमारी की. बॉबी को सोनबाद से और विनोद को महदैया से दबोच लिया और रकम भी बरामद कर ली.

यह भी पढ़ें: बिहटा: किडनैपिंग के बाद छात्र की हत्या, जानें फिर क्यों मांगी फिरौती?

साइबर पुलिस कर रही ठगों से पूछताछ

आपको बता दें कि साइबर टीम दोनों आरोपियों से लगातार पूछताछ कर रही है. इस पूछताछ के दौरान आरोपियों ने साइबर पुलिस की टीम को कई अहम जानकारी भी दे दी है. साथ ही ठगों ने अपने गिरोह के साथियों के नाम का भी खुलासा किया है. अब साइबर पुलिस की टीम उन आरोपियों की तलाश में जुट गई है. हालांकि, अब तक टीम को अन्य आरोपियों को पकड़ने में सफलता हाथ नहीं लगी है.

चावल के बोरे में छुपा कर रखा था नोट

साथ ही बता दें कि साइबर थाने की पुलिस शुक्रवार की रात महदैया स्थित विनोद मंडल के घर पहुंची. पुलिस ने उसे पकड़कर राशि के बारे में जानकारी लेने लगी. पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को किसी तरह की राशि होने से इंकार कर दिया. इसके बाद दोनों थानों की पुलिस ने आरोपी के घर की तलाशी ली. इसी दौरान पुलिस की टीम की नजर घर पर रखे चावल से भरे बोरे पर पड़ गई और टीम ने चावल के बोरे में हाथ डालकर रुपए तलाश करने लगी. इसी दौरान टीम ने बोरे से बड़ी रकम जब्त की है.